जागरूकता

पानी के प्रति पब्लिक को किया जाएगा जागरूक

कैंट बोर्ड करेगा पानी का सरंक्षण

- कई स्कूलों में लगाएगा वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

- ऑफिस में भी लगेगा वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

मेरठ. कैंट बोर्ड बारिश में बहने वाले पानी व जल का दुरूपयोग का सदुपयोग करेगा. इसके लिए कैंट बोर्ड ने छावनी क्षेत्र में कई स्थानों पर वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की योजना बनाई है. वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की शुरुआत कैंट बोर्ड आपने ऑफिस से करेगा. हार्वेस्टिंग सिस्टम को लगाने की शुरुआत भी कर दी गई है.

यहां लगेगा सिस्टम

कैंट बोर्ड ऑफिस के अलावा, सीएबी इंटर कॉलेज, आधार शिला, प्राइमरी स्कूल, माध्यमिक स्कूल, गांधी बाग, व कैंट अस्पताल में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा.

सोलर से जगमग

कैंट बोर्ड ने ऑफिस में सोलर पैनल सिस्टम को लगा दिया है. यहीं नहीं ऑफिस के लाइट को भी इससे जोड़ दिया गया है. गर्मियां शुरू होने पर कैंट बोर्ड के पंखों को भी इससे जोड़ा जाएगा.

लोगों को करेंगे जागरूक

जल बचाने के लिए कैंट बोर्ड लोगों को भी जागरूक करेगा. लोगों के वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की अपील करेगा. जल बचाने के लिए जल्द ही नगर निगम एक अभियान भी चलाएगा.

वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कैंट बोर्ड के ऑफिस में लगाया जा रहा है. कैंट बोर्ड से जुड़े स्कूल, अस्पताल व पार्को में भी इसे लगाने की योजना है. जल बचाने के लिए लोगों को भी जागरूक किया जाएगा. लोगों को बताया जाएगा कि जरूरत के हिसाब से ही पानी का उपयोग करें.

-राजीव श्रीवास्तव, सीईओ कैंट बोर्ड

Posted By: Inextlive