- बीते दो माह से चलाए जा रहे अतिक्रमणरोधी अभियान के थमते ही नाका, चारबाग, अमीनाबाद समेत तमाम बाजारों में हालात फिर से बेकाबू

- पुलिस की मिलीभगत से अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद, कहीं बस स्टैंड पर कब्जा तो कई जगह आधी सड़क घेरी

LUCKNOW (9 March):

कप्तान साहब, आपने राजधानी के कई प्रमुख मार्गो पर ई-रिक्शा बैन किया, सड़क किनारे लगने वाली पटरी दुकानें हटवाई तो इसका असर भी दिखाई दिया। जाम से कराहती राजधानी में ट्रैफिक फिर से रफ्तार पकड़ने लगा। पर, दो महीने की आपकी कड़ी मेहनत से मिले बेहतरीन परिणाम को अब आपके मातहत ही पलीता लगाने में जुट गए हैं। आलम यह है कि राजधानी के सबसे व्यस्त चारबाग, नाका, अमीनाबाद, आलमबाग समेत कई जगहों में एक बार फिर से पटरी दुकानदारों ने सड़क पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में हालात फिर से बेकाबू होने की ओर अग्रसर हैं। ऐसे में अगर इन अतिक्रमणकारियों पर फिर से लगाम नहीं कसी गई तो राजधानी के हालात फिर से बिगड़ने में देर नहीं लगेगी।

सीएम की नाराजगी के बाद आए थे हरकत में

राजधानी में रोजाना लगने वाले ट्रैफिक जाम पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई बार नाराजगी जताई थी और अधिकारियों को तलब कर इस समस्या को दुरुस्त करने के आदेश दिये थे। अधिकारियों ने जब इसकी वजह तलाशी तो पता चला कि राजधानी की सड़कों पर अतिक्रमण और सड़कों पर बेतरतीब ढंग से दौड़ रहे ई-रिक्शा ही इस जाम की असल वजह है। जिसके बाद एसएसपी कलानिधि नैथानी ने राजधानी के प्रमुख मार्गो पर ई-रिक्शा प्रतिबंधित कर दिये और पुलिस ने जिला प्रशासन व नगर निगम के साथ संयुक्त अभियान चलाकर राजधानी की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराया। दो माह में राजधानी की सड़कों से हजारों की संख्या में अतिक्रमण को हटा दिया गया। देखते ही देखते सड़कें चौड़ी हो गई और ट्रैफिक ने फिर से रफ्तार पकड़ने लगा।

अभियान खत्म होते ही पुराने रंग में पुलिस

आम चर्चा है कि तमाम व्यस्त इलाकों में पटरी बाजार सजने से उन इलाकों की लोकल पुलिस को मोटी आमदनी होती है। अभियान की वजह से यह मोटी आमदनी थम गई। हालांकि, अभियान खत्म होते ही यह पटरी बाजार यकायक फिर से सज गए हैं। बताया जाता है कि इन बाजारों के फिर से लगने में उन इलाकों के पुलिसकर्मियों की मिलीभगत है। इसका सीधा-साधा उदाहरण नाका की चारबाग पुलिस चौकी है। जिससे सटकर पटरी दुकानदारों ने दोनों ओर आधी सड़क घेर रखी है लेकिन, इस पर पुलिसकर्मियों की नजर ही नहीं पड़ती। यही हाल हुसैनगंज की लोको पुलिस चौकी का भी है, जिसके ठीक बगल में पूरा बाजार सजा हुआ है। इस अतिक्रमण के बाद बाकी बची आधी सड़क के अधिकांश हिस्से पर ऑटो पार्क होते हैं, जिसके चलते इस रोड पर दिनभर जाम लगा रहता है। हालांकि, इस ओर देखने की फुर्सत न तो लोकल पुलिस को है और न ही ट्रैफिक पुि1लस को।

बॉक्स

कर लिया बस स्टैंड पर कब्जा

अतिक्रमणकारियों पर पुलिस किस कदर मेहरबान है, इसका नजारा चारबाग में उत्तर रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित बस स्टैंड को देखकर सहज ही लगाया जा सकता है। दरअसल, इस बस स्टैंड से हुसैनगंज की लोको पुलिस चौकी व नाका की चारबाग पुलिस चौकी चंद कदमों की दूरी पर है। बावजूद इसके इस बस स्टैंड को पैसेंजर्स के लिये नहीं बल्कि, पटरी दुकानदारों के लिये सुरक्षित कर दिया गया है।

बॉक्स

मेट्रो स्टेशन के नीचे सजा बाजार

राजधानी की खूबसूरती को चार चांद लगाने के लिये मेट्रो स्टेशनों को बेहद करीने ढंग से सजाया गया है। लेकिन, चारबाग मेट्रो स्टेशन के ठीक नीचे अतिक्रमणकारियों ने पूरा बाजार ही गुलजार कर दिया है। जिसकी वजह से वहां पर दिनभर जाम लगा रहता है। पर, नाका थाने की चारबाग व नत्था तिराहा पुलिस चौकियों के ठीक बीचोबीच सजे इस अवैध बाजार पर पुलिस आंखे मूंदें बैठी हैं।

बॉक्स.

इन इलाकों में फिर से अतिक्रमण

चारबाग

नाका

अमीनाबाद

नजीराबाद

मीराबाई मार्ग

अशोक मार्ग

दारुलशफा रोड

डीएवी कॉलेज

भूतनाथ बाजार

पॉलिटेक्निक चौराहा