कूडे़ के विरोध में ग्रामीणों ने किया डंपिंग ग्राउंड पर जमकर हंगामा

ग्रामीणों के सामने फिर बेबस हुआ निगम, भागे कर्मचारी

Meerut । नगर निगम को अपनी ही जमीन पर कूडे़ का ढेर लगाना भारी पड़ रहा है। पहले मंगतपुरम फिर गावड़ी और अब लोहियानगर में निगम को आसपास के ग्रामीणों के भरपूर विरोध का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर लोहियानगर में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए सफाई कर्मचारियों को खदेड़ दिया और डंपिंग ग्राउंड समेत जेसीबी मशीन समेत अपने कब्जे में लेकर अंदर जाने का रास्ता ही खोद दिया। भरपूर विरोध के चलते निगम की गाडि़यों का कूड़ा डाले बिना ही वापस जाना पड़ा।

गुम रहा अमला

ग्रामीणों ने दो दिन पहले डंपिंग ग्राउंड पर विरोध प्रदर्शन का ऐलान कर दिया था। जिसके चलते अपने तय निर्धारित समय के अनुसार काजीपुर, घोसीपुर, जाहिदपुर, लोहियानगर आदि गांव से सैकड़ों की संख्या में महिला व पुरुष डंपिंग ग्राउंड में पहुंच गए और निगम के विरोध में नारेबाजी करते हुए हंगामा कर दिया। ग्रामीणों की भारी संख्या देख ग्राउंड में मौजूद निगम कर्मचारी फरार हो गए। मामले की जानकारी मिलते के बाद भी देर शाम तक निगम का कोई भी आला अधिकारी मौके पर नही पहुंचा।

कब्जे में जेसीबी

ग्रामीणों ने कूडे़ के विरोध में अपना रोष जाहिर करते हुए निगम की जेसीबी को अपने कब्जे में लेकर ग्राउंड के अंदर जाने वाले रास्ते को खोद दिया और ऐलान किया कि किसी भी तरह से जमीन को कूड़ेदान नही बनने देंगे।

गाडि़यों को वापस भेजा

इस दौरान कूड़ा डालने आई निगम की गाडि़यों को भी ग्रामीणों ने कब्जे में लेकर वापस भगा दिया। हंगामा होता देख बिजली बंबा चौकी से ही निगम की कूड़ा गाडि़यों और ट्रैक्टर वापस होने लगे। इस दौरान ग्रामीणों ने निगम के आला अधिकारियों को फोन कर मौके पर बुलाने का प्रयास किया लेकिन अधिकारी ने किसी ग्रामीण का फोन नही उठाया ना ही मौके पर पहुंचे।

बिना फोर्स बेबस हुआ निगम

वहीं मामले की जानकारी मिलने के बाद भी देर शाम तक निगम के किसी भी अधिकारी की मौके पर जाने की हिम्मत नही हुई। निगम के आला अधिकारी थाना पुलिस को मदद के लिए फोन मिलाते रहे लेकिन फोर्स ना मिलने के कारण ना तो ग्रामीणों का हंगामा रोका गया और ना ही निगम के अधिकारी डंपिंग ग्राउंड पहुंचे।

प्रशासन से फोर्स मांगा गया है शनिवार को निगम के अधिकारी भी मौके पर पहुंचेंगे और लोहियानगर में कूड़ा डलेगा।

डॉ। कुंवर सेन

नगर स्वास्थ्य अधिकारी