- सड़क किनारे गाड़ी लगाते उठा ले जाती ट्रैफिक पुलिस

- वसूल रहे आठ सौ रुपए जुर्माना, पार्किंग का नहीं इंतजाम

GORAKHPUR: शहर में नगर निगम की गलतियों का दोहरा खामियाजा आम आदमी को भुगतना पड़ रहा है। पार्किंग प्लेस के अभाव में 40 से 50 लोग जुर्माना भर रहे हैं। जबकि शहर में कार खड़ी करने के लिए कोई जगह निर्धारित ही नहीं है। दूसरी ओर सड़क पर व्हीकल देखकर ट्रैफिक पुलिस उठा ले जाती है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि नो पार्किंग के लिए अलग-अलग जगहों पर बोर्ड लगाए गए हैं, इसलिए कार्रवाई की जाती है। लेकिन समस्या इस बात की है कि आखिर मार्केट में जाते समय वाहनों को कहां लगाएं। हालांकि चालान काटकर जुर्माना वसूलने में जुटी ट्रैफिक पुलिस के पास भी इसका कोई जवाब नहीं है।

हर बाजार में एक ही प्राब्लम

शहर में प्रॉपर तरीके से वाहन की पार्किंग के लिए कोई इंतजाम नहीं है, इसलिए सड़क किनारे सफेद पट्टी बनाकर दायरा निर्धारित किया गया है। इसके अलावा गोलघर काली मंदिर, बेतियाहाता, दीवानी कचहरी कैंट थाना रोड पर सड़क किनारे गाड़ी खड़ी करने की व्यवस्था बनाई गई थी। नगर निगम ने इसके लिए एक शुल्क का निर्धारित कर दिया था कि व्यवस्था चलती रहे। लेकिन धीरे-धीरे यह व्यवस्था भी बेअसर हो गई। इसलिए रेलवे स्टेशन, गोलघर, टाउनहाल सहित अन्य जगहों पर लोगों को गाड़ी जहां-तहां खड़ी करनी पड़ती है।

इन जगहों पर ज्यादा प्रॉब्लम

गोलघर

बैंक रोड

टाउनहाल

घोष कंपनी

बेतियाहाता

रीड साहब धर्मशाला

बक्शीपुर, रेती चौक

अली नगर, सुमेर सागर

खोआ मंडी गली

गोरखनाथ रोड

असुरन, राप्ती नगर

रेलवे स्टेशन रोड

धर्मशाला बाजार

कैंट थाना रोड

जीडीए बिल्डिंग में नहीं जाते वाहन

गोलघर में आने वाले लोगों के लिए एसएसपी आवास के सामने जीडीए की बिल्डिंग में पार्किंग का इंतजाम किया गया था। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग वहां नहीं ले जाते। नगर निगम से जुड़े लोगों का कहना है कि जानबूझकर लोग सड़क में गाड़ी खड़ी करके आइसक्रीम खाने लगते हैं। इसी वजह से प्रॉब्लम आती है। यदि लोग थोड़ी सी समझदारी दिखाए तो प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी। सड़क किनारे बनी सफेद पट्टी और पटरी के बीच में गाड़ी लगाने पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। लेकिन ज्यादातर लोगों के वाहन बेतरतीब तरीके से जहां-तहां खड़े होते हैं जिससे जाम लग जाता है। अधिकारियों का कहना है कि गोलघर सहित आसपास के एरिया में प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए जलकल कैंपस में पार्किंग निर्माण का काम शुरू हो गया है।

सड़क पर दोनों ओर सफेद पट्टी बनाई गई है। लेकिन लोग पट्टी के भीतर सड़क पर वाहन लगा देते हैं। इससे ट्रैफिक बाधित होता है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस अपना काम करती है। एक व्यवस्था दी गई है कि सफेद पट्टी और पटरी के बीच खाली जगह पर वाहन लगाएं।

सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम

गलत तरीके से खड़े वाहनों का चालान काटकर जुर्माना वसूला जाता है। लोग जहां मन करता है। वहीं पर वाहन खड़े करके चले जाते हैं। ट्रैफिक संचालन बाधित होने पर कार्रवाई की जाती है। यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक