- 50 हजार से ज्यादा परिवारों ने भुगता एनएचएआई के ठेकेदार की गलती का खामियाजा

- सड़क चौड़ीकरण के दौरान बुलडोजर से कट गई 33 हजार वोल्ट की केबिल

GORAKHPUR: यूनिवर्सिटी के पास मोहद्दीपुर रोड पर सड़क चौड़ीकरण का काम करा रहे ठेकेदार की गलती का खामियाजा 50 हजार से ज्यादा परिवारों ने पूरी रात भुगता। ठेकेदार के बुलडोजर ने 33 हजार वोल्ट की लाइन का केबिल काट दिया और ठेकेदार बिना बिजली विभाग को सूचना दिए चला गया। रात 12.30 बजे कोहरा घना हुआ तो कटी लाइन पर पानी की बूंदें पड़ने के कारण टाउनहाल, यूनिवर्सिटी और धर्मशाला उपकेंद्र बंद हो गए। मंगलवार सुबह 10 बजे के बाद आपूर्ति सामान्य हो सकी।

केबिल कटते ही हो गया धमाका

बता दें, मोहद्दीपुर से जंगल कौडि़या तक फोरलेन का काम तेजी से चल रहा है। मोहद्दीपुर से यूनिवर्सिटी तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) सड़क चौड़ीकरण का काम कर रहा है। सोमवार शाम ठेकेदार बुलडोजर से खोदाई करा रहा था। इस बीच 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र मोहद्दीपुर से निकली 33 हजार की अंडरग्राउंड केबिल भारत पेट्रोल पंप के पास आधी कट गई। केबिल कटते ही धमाका हुआ तो काम बंद कर दिया गया, लेकिन ठेकेदार ने बिजली विभाग को कोई जानकारी नहीं दी। कटी केबिल से आपूर्ति होती रही। देर रात ओस की बूंदें केबिल पर इकट्ठा हुईं तो आपूर्ति ठप हो गई।

ठेकेदार और प्रोजेक्ट मैनेजर की शिकायत

वहीं बिजली विभाग के अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद पता चला कि ठेकेदार एमके अग्रवाल व प्रोजेक्ट मैनेजर प्रशांत का इस मामले में काफी ढुलमुल रवैया रहा है। उनसे संपर्क करने के बाद भी उनका रवैया ठीक नहीं रहा। जिसकी शिकायत बिजली विभाग के अधिकारियों ने एनएचआई के अधिकारियों से की है। इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लेटर भी लिखे जाने की बात कही है।

ये सब स्टेशन रात से रहे ठप

टाउनहाल सब स्टेशन

धर्मशाला सब स्टेशन

डीडीयूजीयू सब स्टेशन

वर्जन

ठेकेदार की लापरवाही के कारण तीन सब स्टेशन के हजारों उपभोक्ता सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह 10 बजे तक बिना बिजली रहे। ठेकेदार अपने मन से काम करा रहे हैं। केबिल कटी थी तो उनको सूचना देनी चाहिए थी। यह बड़ी लापरवाही है। कोई भी हादसा हो सकता था। उच्चाधिकारियों के संज्ञान में मामला ले आया जाएगा।

यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता शहर