- नवंबर 2019 में शुरू हुई बिजली विभाग की आसान किस्त योजना में इंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे बकाएदार

- बिजली विभाग ने कराया था प्रचार लेकिन महज 7700 कंज्यूमर्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन

बिजली बकाएदारों की सहूलियत के लिए शुरू की गई यूपी पावर कॉरपोरेशन की आसान किश्त योजना फुस्स हो गई है। पिछले साल 11 नवंबर से शुरू हुई स्कीम का हाल ये है कि दो माह में सिर्फ 7753 बकाएदारों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि बकाएदरों की संख्या 1.25 लाख के करीब है। टारगेट से कम रजिस्ट्रेशन को देखते हुए शासन ने इसकी समय सीमा बढ़ाकर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 जनवरी तक कर दी है। वहीं लास्ट डेट बीतने के बाद भी रजिस्ट्रेशन ना कराने वाले कंज्यूमर्स के घर आरसी भेजी जाएगी। इसके बाद भी अगर लोगों ने बकाया जमा नहीं किया तो कनेक्शन काटने के साथ ही बिजली चोरी का केस दर्ज कराया जाएगा।

जोर-शोर से हो रहा प्रचार

बनारस के बिजली बिल बकाया करने वाले कंज्यूमर्स की सहूलियत के लिए शासन के निर्देश पर यूपी पावर कॉरपोरेशन ने आसान किस्त योजना शुरु की थी। 11 नवंबर 2019 से शुरू हुई स्कीम के तहत बनारस सिटी में करीब एक लाख 24 हजार 769 सौ कंज्यूमर्स चिन्हित किए गए थे, जो 12 किस्तों में अपना बिजली बिल बिना सरचार्ज जमा करा सकते थे। स्कीम को लेकर बिजली विभाग ने पोस्टर-बैनर छपवाने के साथ मोबाइल पर डायलर ट्यून के अलावा होर्डिग, लाउड स्पीकर के जरिये प्रचार-प्रसार भी कराया। बावजूद इसके बकायेदार इस योजना का लाभ उठाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। यही वजह है कि अब तक कुछ हजार ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है।

सिटी में 900 करोड़ रुपए बकाया

सिटी में करीब 3.5 लाख से ज्यादा बिजली कंज्यूमर्स हैं। बिजली विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें 124,769 हजार कंज्यूमर्स पर करीब 900 करोड़ से अधिक का बकाया है। जिसकी वसूली के लिए बिजली निगम को इस तरह की कवायदें करनी पड़ रही हैं।

एक लाख का टारगेट

यूपी पावर कॉरपोरेशन की ओर से शुरू की गई आसान किस्त योजना के तहत बनारस में करीब एक लाख कंज्यूमर्स से बकाया वसूलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन अब तक सिर्फ 7753 कंज्यूमर्स ने ही स्कीम का लाभ उठाया है।

फैक्ट फिगर

900

करोड़ के करीब सिटी में बिजली कंज्यूमर्स पर बकाया

87071

दस हजार से अधिक के बकाएदार

38698

के करीब है 10 हजार से कम के बकाएदार

01

लाख के करीब लोगों को स्कीम के तहत लाभ देने का लक्ष्य

7753

लोगों ने ही लिया अभी तक स्कीम का लाभ

-योजना एक नजर में

- 11

31 जनवरी तक होगा रजिस्ट्रेशन

-31

नवंबर 2019 तक सरचार्ज होगा माफ

-05

प्रतिशत या न्यूनतम 1500 रुपए जमा करना होगा कुल बकाया राशि का

04

केवी तक के कंज्यूमर को मिलेगा स्कीम का लाभ

12

किस्तों में जमा कराना है बकाया बिल सिटी के बकाएदारों को

24

किस्तों में जमा कराना है बकाया बिल ग्रामीण बकाएदारों को

वर्जन

आसान किश्त योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि आंकड़ों में दर्ज सभी बकाएदारों को इसका लाभ नहीं मिल सकता। इस दौरान जो अपना बकाया बिल जमा नहीं कराते है, उनके खिलाफ आरसी जारी की जाएगी।

विजय पाल, एसई फ‌र्स्ट, पीवीवीएनएल