शार्ट सर्किट से लगी थी आग, बाहर की आवाज सुन व्यापारी की नींद खुली तो बची परिवार की जान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बहादुरगंज मोहल्ले में शनिवार सुबह प्लास्टिक की दो दुकानों में शार्ट सर्किट से भयावह आग लग गई. इससे दुकान में रखा लाखों रुपये का सामान जलकर खाक हो गया. हादसे में दुकानदार का परिवार बाल-बाल बचा. मोहल्ले में भी अफरा-तफरी मची रही. आग बुझाने में फायरमैन करीब एक घंटा तक मशक्कत करते रहे.

तीसरे तल पर रहता है परिवार

कोतवाली थाना क्षेत्र के बहादुरगंज मोहल्ले में राजेश जायसवाल प्लास्टिक के सामान का कारोबार करते हैं. बिल्डिंग के भूतल पर जायसवाल ट्रेडर्स इंडिया प्लास्टिक के नाम से दुकान है. प्रथम तल पर दिलीप कुमार की भी प्लास्टिक की दुकान है और दूसरे तल पर गोदाम है. तीसरे तल पर राजेश परिवार के साथ रहते हैं.

मार्निग वाकर्स ने बचा ली जान

भोर में करीब पांच बजे मार्निग वॉक कर रहे लोगों की नजर दुकान पर पड़ी तो धुआं निकल रहा था. देखते ही देखते आग दिखाई देने लगी. आग का हल्ला मचा तो पड़ोसी बाहर निकल आए. शोर सुन राजेश की भी नींद खुली. उन्होंने पत्‍‌नी व तीनों बच्चों को किसी तरह बिल्डिंग से बाहर निकाला.

पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड

कुछ ही देर में कोतवाली पुलिस और फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे. फायर मैन धर्मेद्र मिश्रा, प्रेम बाबू, श्रीकांत और राजेंद्र यादव ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. हालांकि तब तक करीब 30 लाख रुपये का सामान जलकर खाक हो चुका था. राजेश का कहना है कि शार्ट सर्किट से आग लगी थी. इंस्पेक्टर कोतवाली रविंद्र सिंह यादव का कहना है कि मार्निग वॉक कर रहे लोगों की नजर पड़ी तो उन्होंने सुचना दी. बिल्डिंग से सटा बिजली का खंभा है. खंभे में शार्ट सर्किट के बाद आग पॉलीथिन ने आग पकड़ ली और फिर दुकान तक पहुंच गई.