- एनआरएचएम घोटाले में सीबीआई टीम ने की पूछताछ, लिया बयान

- लीडर रोड स्थित मेडिकल स्टोर्स पर पहुंची थी टीम

<- एनआरएचएम घोटाले में सीबीआई टीम ने की पूछताछ, लिया बयान

- लीडर रोड स्थित मेडिकल स्टोर्स पर पहुंची थी टीम

ALLAHABAD : allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD : दो साल पुराना एनआरएचएम घोटाले का मामला एक बार फिर सिर उठाने लगा है। इस बार सीबीआई की टीम ने सिटी के मेडिकल स्टोर्स को निशाना बनाया है। लास्ट वीक टीम ने लीडर रोड स्थित दवाओं की होल सेल दुकानों पर छापामारी की। इस दौरान मार्केट में अफरातफरी मच गई। इससे पहले कि दवा कारोबारी कुछ समझ पाते, सीबीआई ने एक साथ कई स्टोर्स पर कब्जा जमाकर पुराने रिका‌र्ड्स पलटने शुरू कर दिए।

अचानक पहुंची टीम

यूपी में एनआरएचएम स्कैंडल बीएसपी गवर्नमेंट के टाइम से चला आ रहा है। इस हाई प्रोफाइल मामले में पॉलिटिकल लीडर्स, मिनिस्टर से लेकर बिजनेसमैन पर सीबीआई की नजरें जमी हुई हैं। इसी क्रम में लास्ट वीक सीबीआई ने लीडर रोड स्थित दवाओं की होल सेल दुकानों पर अचानक छापेमारी की। टीम ने एक साथ कई बड़े मेडिकल स्टोर्स के पुराने रिका‌र्ड्स चेक किए। सभी की कई साल पुरानी बिलिंग चेक की गई, यह भी पूछा गया कि दो साल पहले किसके नाम से दवाओं की सप्लाई की गई थी। अचानक हुई कार्रवाई से मार्केट में हड़कंप मचा रहा। बता दें कि इस रोड पर दर्जनों बड़े मेडिकल स्टोर्स हैं जहां दवाओं से लेकर सर्जरी के सामानों की सप्लाई की जाती है। दवाओं के होल सेल बिजनेस की यहां बड़ी मार्केट है।

टेंडर में हुआ था लेटर पैड का इस्तेमाल

सोर्सेज ने बताया कि एनआरएचएम के तहत दवाएं बेचने और खरीदने के मामले की जांच चल रही है। उस दौरान जिन दवा कारोबारियों ने टेंडर डाला था उनके यहां सीबीआई ने जांच की है। हालांकि कारोबारियों का अपने बचाव में कहना था कि उनका इस टेंडर से कोई लेना-देना नहीं है। किसी ने चोरी से उनका लेटर हेड यूज किया है। ऐसे में उनका कोई दोष नहीं है। यहां तक कि कोटेशन देने वालों के यहां भी जांच की गई। सीबीआई ने इस दौरान कारोबारियों का बयान भी दर्ज किया है। इस घटना के बाद से मार्केट में सन्नाटा पसरा हुआ है। कोई भी इस मामले में खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

सीएमओ ऑफिस में कई महीने चली थी जांच

सीबीआई एनआरएचएम मामले की जांच पिछले दो साल से कर रही है। इसके पहले स्टैनली रोड स्थित सीएमओ ऑफिस में भी कई महीनों तक सीबीआई की टीम ने पुराने रिका‌र्ड्स खंगाले थे। इस दौरान ऑफिस के एक कमरे को हायर किया गया था और वहां दस्तावेजों की जांच की गई थी। इसी क्रम में अब दवाओं की खरीद-फरोख्त से जुड़े मेडिकल स्टोर्स को भी निशाने पर लिया जा रहा है। फिलहाल सीबीआई पूछताछ के बाद सभी रिका‌र्ड्स साथ ले गई है।

-एनआरएचएम मामले में सीबीआई की इंवेस्टिगेशन लंबे समय से चल रही है। मुझे भी जानकारी मिली थी कि सिटी के कुछ मेडिकल स्टोर्स पर छापेमारी की गई है। इससे ज्यादा इस मामले की कोई जानकारी मेरे पास नहीं है।

डॉ। पदमाकर सिंह, सीएमओ, हेल्थ डिपार्टमेंट

-हो सकता है दवा की सप्लाई करने वाले कारोबारियों के रिका‌र्ड्स की जांच सीबीआई ने की हो। मुझे इस मामले की ज्यादा जानकारी नहीं है।

एसके चौरसिया, ड्रग इंस्पेक्टर