lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड ने गुरुवार को 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. एक बार फिर 12वीं के रिजल्ट में ग‌र्ल्स ने अपना परचम लहराया. राजधानी के साउथ सिटी स्थिति लखनऊ पब्लिक स्कूल (सीपी सिंह फाउंडेशन) स्कूल की छात्रा आयुषी उपाध्याय ने 500 में से 497 मा‌र्क्स के साथ देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया. इसके साथ ही वह प्रयागराज रीजन और लखनऊ में पहला स्थान बनाने में कामयाब रहीं. आयुषी को दो सब्जेक्ट में सौ में से सौ नंबर मिले हैं, जबकि तीन सब्जेक्ट में 99 मा‌र्क्स मिले हैं. इसी तरह लखनऊ पब्लिक स्कूल की सेक्टर आई शाखा की मुस्कान जिंदल 98.4 प्रतिशत मा‌र्क्स के साथ राजधानी में दूसरे स्थान पर रहीं.

टॉप फाइव में छाई ग‌र्ल्स
इस बार के सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट में छात्राओं का दबदबा रहा है. जहां टॉप टू में लखनऊ पब्लिक स्कूल (सीपी सिंह फाउंडेशन) की छात्राओं का कब्जा रहा है. वहीं इसके बाद जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की महक अग्रवाल, केन्द्रीय विद्यालय एसजीपीजीआई की शिखा गौतम और रानी लक्ष्मीबाई की याशिका गुप्ता 500 में से 491 अंक कुल 98.2 प्रतिशत मा‌र्क्स के साथ राजधानी में तीसरे स्थान पर रहीं. टॉप फाइव प्लेस पर तीन छात्राओं का कब्जा रहा.

मेरिट में बेटियां रहीं हावी
सीबीएसई के यह नतीजे शहर की बेटियों केलिए काफी खास रहे हैं. राजधानी में सर्वाधिक मा‌र्क्स पाने वाले टॉप टेन होनहारों में आठ बेटियां ने जगह बनाई है. इन नतीजों में शहर के सरकारी स्कूलों ने भी दम दिखाया है. शहर के केन्द्रीय विद्यालय एसजीपीजीआई की शिखा गौतम ने तीसरा और केन्द्रीय विद्यालय अलीगंज के आर्यन त्यागी 488 मा‌र्क्स के साथ टॉप टेन में जगह बनाने में सफल हुए हैं.

राजधानी के टॉप टेन में चमके यह सितारे

रैंक स्टूडेंट्स का नाम मा‌र्क्स स्कूल का नाम

1. आयुषी उपाध्याय 497 एलपीएस, साउथ सिटी

2. मुस्कान जिंदल 491 एलपीएस, सेक्टर आई

3. शिखा गौतम 491 केवी एसजीपीजीआई

3. महक अग्रवाल 491 जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल

3. याशिका गुप्ता 491 आरएलबी इंदिरानगर

4. आर्चिशा मौर्या 490 स्टडी हॉल

5. मृणालनी सिंह 489 डीपीएस एल्डिको

6. दिव्या मौर्या 488 आरएलबी

6. आर्यन त्यागी 488 केन्द्रीय विद्यालय अलीगंज

6. प्रांशु शंकर तिवारी 488 स्टडी हॉल स्कूल

National News inextlive from India News Desk