- जेईई एग्जाम के चलते किया डेटशीट में बदलाव

- स्टूडेंट्स की रिक्वेस्ट पर दो एग्जाम की डेट्स बदली

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN : जेईई एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स के लिए राहत भरी खबर है। सीबीएसई बोर्ड ने अपनी डेटशीट में बदलाव किया है। बोर्ड ने जेईई मेंस एग्जाम को देखते हुए दो एग्जाम की डेट्स में बदलाव किया है, हालांकि बाकी सभी एग्जाम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से ही होंगे।

देर से आई डेटशीट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने वेडनसडे को डेटशीट जारी कर दी। लंबे समय से स्टूडेंट्स एग्जाम स्कीम के इंतजार में थे, लेकिन दिल्ली चुनावों के कारण एग्जाम प्रोग्राम में थोड़ा विलम्ब हो गया। स्कीम जारी होने के बाद बड़ी समस्या यह देखने में आई कि इंजीनियरिंग की सीट्स पर एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले एग्जाम ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई मेंस ख्0क्भ्) और बोर्ड के ट्वेल्थ क्लास के पेंटिंग और साइकोलॉजी सब्जेक्ट्स के एग्जाम आपस में क्लैश कर रहे थे। जिस वजह से स्टूडेंट्स के सामने एक बड़ी प्रॉब्लम खड़ी हो गई थी।

जेईई एग्जाम हो रहा था क्लैश

दरअसल, बोर्ड स्कीम के हिसाब से पेंटिंग और साइकोलॉजी सब्जेक्ट्स का एग्जाम क्0 व क्क् अप्रैल को होना है, जबकि इन्हीं दोनों दिन जेईई के ऑनलाइन एग्जाम भी ऑर्गनाइज होने हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को जेईई एग्जाम से महरूम होना पड़ता। इसी को देखते हुए बोर्ड ने एग्जाम स्कीम में बदलाव किया है। बाकी एग्जाम की डेट्स पूर्व निर्धारित रहेंगी। इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

स्टूडेंट रिक्वेस्ट पर लिया फैसला

बोर्ड को एग्जाम क्लैश होने को लेकर देशभर से सैकड़ों रिक्वेस्ट रिसीव हुईं, जिसके बाद बोर्ड ने अब एग्जाम स्कीम में बदलाव करने का फैसला लिया है। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक पेंटिंग और साइकोलॉजी सब्जेक्ट कई ऐसे स्टूडेंट्स के पास था जो इस साल जेईई के लिए भी अपियर हो रहे हैं। इसी के देखते हुए बोर्ड ने यह बदलाव किए हैं।

यह हैं नई डेट्स

सब्जेक्ट व कोड पहली डेट बदली गई डेट

पेंटिंग (0ब्9) फ्राइडे क्0 अप्रैल सैटरडे क्8 अप्रैल ख्0क्भ्

साइक्लोजी (0फ्7) सैटरडे क्क् अप्रैल मंडे ख्0 अप्रैल ख्0क्भ्

जेईई के लिए अपियर करने वाले कई ऐसे स्टूडेंट्स थे जिन्होंने पेंटिंग और साइकोलॉजी को भी सब्जेक्ट के तौर पर चुना हुआ था। ऐसे कैंडिडेट्स द्वारा काफी संख्या में बोर्ड के पास डेट बदलने को लेकर रिक्वेस्ट्स रिसीव हुई थी। कैंडिडेट्स को हो रही परेशानी को देखते हुए बोर्ड ने स्कीम में क्लैश कर रहे सब्जेक्ट्स की डेट्स में बदलाव किया है।

- मनोज श्रीवास्तव, रीजनल डायरेक्टर, सीबीएसई देहरादून।