- सोशल मीडिया पर वायरल एग्जाम पैटर्न कर रहा गुमराह

- पर्सनल काउंसिलिंग के जरिए स्टूडेंट्स ले रहे गाइडेंस

- 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम

- 1 फरवरी से शुरू होगी सीबीएसई की हेल्पलाइन

देहरादून, सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम पैटर्न को लेकर स्टूडेंट्स कनफ्यूज हैं, इसका कारण सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एक मैसेज है। 15 फरवरी से सीबीएसई बोर्ड एग्जाम होने हैं, ऐसे में सोशल मीडिया पर इस बार मैथ के दो एग्जाम होने की बात फैलाई गई थी। हालांकि, इस पैटर्न को सीबीएसई द्वारा लागू नहीं किया गया है, लेकिन स्टूडेंट्स इसे लेकर परेशान हैं और पर्सनल काउंसिलिंग के जरिए गाइडेंस ले रहे हैं। उन्हें सीबीएसई की हेल्पलाइन खुलने का भी इंतजार है।

ये र्यूमर हुई थी वारयल

सोशल मीडिया पर पिछले दिनों एक मैसेज जारी किया जा रहा था कि इस बार सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम में मैथ के दो पेपर होंगे। जो लेवल वन और लेवल टू के होंगे। स्टूडेंट अपने हिसाब से दोनों में से कोई भी लेवल चुन सकते हैं और किसी भी लेवल के पेपर को अटैंप्ट कर सकते हैं। हालांकि, सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर रणबीर सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रचारित पैटर्न इस बार से लागू नहीं किया जा रहा है।

मैथ को लेकर ज्यादा क्वेरी

स्टूडेंट्स मैथ के पेपर्स को लेकर ज्यादा क्वेरी कर रहे हैं। काउंसलर सोना कौशल गुप्ता ने बताया कि बोर्ड स्टूडेंट्स उनसे पर्सनल काउंसलिंग ले रहे हैं। बताया कि रोजाना 15 से 20 स्टूडेंट्स मैथ के पेपर्स और एग्जाम पैटर्न को लेकर जानकारी ले रहे हैं। उनके द्वारा यही बताया जा रहा है कि एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

स्टूडेंट्स में एग्जाम फोबिया

बोर्ड एग्जाम की डेटशीट सामने आते ही स्टूडेंट्स में सबसे बड़ी समस्या एग्जाम फोबिया की है। विंटर वेकेशंस में स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में जुटे हैं। वेकेशंस खत्म होते ही प्री बोर्ड एग्जाम है। कई स्कूलों में तो 2-2 प्री बोर्ड लिए जा रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को प्री बोर्ड और फिर बोर्ड एग्जाम को क्रैक करना है। इससे स्टूडेंट्स में एग्जाम फोबिया देखा जा रहा है। उन्हें गाइड किया जा रहा है।

1 फरवरी से सीबीएसई की हेल्पलाइन

बोर्ड एग्जाम संबधी जानकारियां और अपनी समस्या के समाधान के लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई की हेल्पलाइन खुलने का इंतजार है। जो 1 फरवरी से खुलेगी। बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगे, ऐसे में स्टूडेंट्स को गाइडेंस के लिए दो हफ्ते ही मिल पाएंगे।

एग्जाम शेड्यूल पर एक नजर

12वीं के एग्जाम- 15 फरवरी से 3 अप्रैल

10वीं के एग्जाम- 21 फरवरी से 29 मार्च

सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक एग्जाम

10वीें में स्टूडेंट- 1 लाख 55 हजार

12वीं में स्टूडेंट- 1 लाख 26 हजार

22 हजार ज्यादा स्टूडेंट्स पिछले वर्ष की तुलना में

-----------

एग्जाम पैटर्न को लेकर स्टूडेंट्स की क्वेरीज आने लगी हैं। एग्जाम फोबिया का भी असर स्टूडेंट्स में दिख रहा है। स्टूडेंट्स को गाइड किया जा रहा है।

डा। सोना कौशल गुप्ता, काउंसलर

------------------------------

एग्जाम पैटर्न में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। मैथ में लेवल 1 और लेवल 2 एग्जाम का प्रस्ताव इस वर्ष लागू नहीं किया जा रहा। स्टूडेंट कनफ्यूज न हों।

रणबीर सिंह, रीजनल ऑफिसर, सीबीएसई