GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड ने इस सेशन से एग्जाम फीस दोगुनी कर दी है। पांच सब्जेक्ट्स के लिए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में अब 750 रुपए की बजाय 1500 रुपए भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त सब्जेक्ट की भी परीक्षा देनी है तो उसके लिए 300 रुपए और चुकाने होंगे, पहले इसके लिए 150 रुपए लगते थे। नया फीस स्ट्रक्चर सभी स्कूलों को बोर्ड ने भेज दिया है। इसी के हिसाब से अब फीस जमा करनी होगी।

पैरेंट्स पर बढ़ा भार

सीबीएसई ने इस सेशन से कई मदों में एग्जाम फीस बढ़ाकर पैरेंट्स के कंधे पर बोझ डाला है लेकिन इस फैसले से स्कूल प्रबंधन भी परेशान हैं। पैरेंट्स को बढ़ी हुई फीस के बारे में समझाना स्कूल प्रबंधन के लिए चुनौती है। स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष अजय शाही का कहना है कि पिछले साल तक हम जो फीस लेते थे उसमें कुल मिलाकर दोगुने से भी अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। यह बात समझाना थोड़ा कठिन जरूर होगा लेकिन नोटिस बोर्ड पर सूचना दी जाएगी और व्यक्तिगत रूप से भी समझाया जाएगा। उन्होंने बताया कि फीस के अलावा स्पो‌र्ट्स के मद में भी स्कूल 10 हजार रुपया जमा करते हैं।

दूसरे स्कूल में ट्रांसफर के लिए भी देना होगा चार्ज

अजय शाही के अनुसार इस साल से कक्षा नौ से किसी दूसरे स्कूल में इसी कक्षा में जाने के लिए भी चार्ज देना होगा। यदि बच्चा फेल होता है तो फिर उसी क्लास में पढ़ने के बदले पैसा खर्च करना पड़ेगा।

फीस में यह हुआ बदलाव

पांच सब्जेक्ट के लिए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट - 750 से बढ़ाकर 1500 रुपए

अतिरिक्त विषय की फीस - 150 से बढ़ाकर 300 रुपए

प्रति विषय प्रैक्टिकल फीस - 40 से बढ़ाकर 150 रुपए

माइग्रेशन फीस - 250 से बढ़ाकर 350 रुपए

लेट फीस - 150 से बढ़ाकर 2000 रुपए

एक स्कूल से कक्षा नौ से इसी कक्षा में ट्रांसफर शुल्क - नि:शुल्क से 1000 रुपए

कक्षा नौ से 10वीं में ट्रांसफर - नि:शुल्क से 5000 रुपए

फेल होने पर उसी कक्षा में पढ़ाई के लिए - 5000 रुपए