-बोर्ड एग्जाम में कैंडिडेट के मोटिवेशन के लिए सीबीएसई ने लॉन्च किया सॉन्ग

-पांच दिनों में यूट्यूब पर 20 लाख से अधिक लोगों ने देखा सॉन्ग

GORAKHPUR बच्चों बुक्स खोला की नहीं, टेक इट इजी, क्या बोले स्टूडेंट्स लोग, एग्जाम आ रहे हैं, पढ़ेंगे और जो नहीं पढ़ेगा उसको भी पढ़ाएंगे लेकिन एग्जाम टाइम में थोड़ा गुनगुनाएंगे, खेलकूद पर कफ्र्यू लगाना है सोने के टाइम पर तो सो ही जाना है ये तीन मिनट का रैप सॉन्ग इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब हिट हो रहा है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को एग्जाम में मोटिवेट करने के लिए पहली बार यह रैप सॉन्ग तैयार कराया है। इसे सोशल मीडिया पर सीबीएसई और आईसीएसई दोनों के स्टूडेंट्स खूब सुन रहे हैं।

20 लाख से अधिक ने देखा

सिर्फ मॉ‌र्क्स ही नहीं, पढ़ सक्सेज के लिए, बहुत हैं करियर कुछ बनने के लिए., डिजाइनर या टीचर, डांसर बनेगा तू जो भी बनेगा अपने मेहनत से बनेगा। ये लाइन स्टूडेंट्स के जोश को बढ़ा रही है। ऐसा स्टूडेंट्स का कहना है। सप्ताह भर पहले सोशल मीडिया पर अपलोड हुए रैप सॉन्ग को अब तक 20 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। वहीं, 10 लाख से अधिक लोगों ने लाइक किया है। पैरेंट्स भी बच्चों को मजाक-मजाक में ये रैप सॉन्ग सुना रहे हैं।

मीम्स से भी टेंशन कर रहे दूर

ऐसा माना जाता है कि बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स लाख पढ़ाई के बावजूद टेंशन में आ जाते हैं। टेंशन से निकालने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने इस बार कई नए फार्मूले तैयार किए हैं। एग्जाम की शुरुआत में ही बोर्ड ने पैरेंट्स को एक लेटर जारी किया कि वे बच्चों पर टॉप करने का दबाव ना बनाएं। इसके बाद एग्जाम टाइम में बच्चे टेंशन फ्री होकर एग्जाम दें। इसके लिए बोर्ड ने कई मीम्स तैयार किए हैं। हर सब्जेक्ट के अलग-अलग मीम्स तैयार किए गए हैं। जिन्हें उस सब्जेक्ट के एग्जाम के एक दिन पहले सोशल मीडिया पर अपलोड किया जा रहा है। ताकि एग्जाम के पहले या बाद में बच्चे उसे देखकर अपनी टेंशन हल्की कर सकें।

2020 एग्जाम में बोर्ड की पहल

इस बार 2020 के बोर्ड एग्जाम में कई नई चीजें देखने को मिल रही हैं। एग्जाम टाइम में स्टूडेंट्स किस-किस दौर से गुजरते हैं। इस बात का आकलन कर सीबीएसई बोर्ड ने उसपर काम किया। ताकि इस बार स्टूडेंट्स बिना टेंशन के एग्जाम दें और पैरेंट्स भी इसमें उनका साथ दें।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम शुरू- 15 फरवरी

बोर्ड एग्जाम खत्म- 30 मार्च

हाईस्कूल में कैंडिडेट- 15000

इंटर में कैंडिडेट-10000

कुल कैंडिडेट-25000

सेंटर-26

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट की लिए हमेशा कुछ ना करता रहता है। इस बार मीम्स हो या फिर रैप सॉन्ग दोनों को ही स्टूडेंट्स खूब लाइक कर रहे हैं।

राजकुमार श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, रैंपस