- सीबीएसई बोर्ड ने तैयार किया लैक्टर एप

- रोल नंबर डालते ही आ जाएगी सेंटर की लोकेशन

GORAKHPUR: 2020 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एग्जाम में भी कई नए बदलाव देखने को मिलेंगे। पहले जितनी भी कंप्लेंस और कमियां एग्जाम में मिली थीं, उन्हें ध्यान में रखकर बोर्ड ने कुछ नए बदलाव किए हैं। इस बार सेंटर पर एग्जाम वाले दिन 10वीं और 12वीं के क्वेश्चन पेपर के बंडल कैंडिडेट्स के सामने ही खोले जाएंगे। बोर्ड ने इस बार क्वेश्चन पेपर को सेंटर पर खोलने के प्रॉसेस में बदलाव किया है। इसके साथ ही बोर्ड ने एग्जाम सेंटर लैक्टर एप बनाया है। गूगल मैप से लिंक्ड इस एप में रोल नंबर डालकर कैंडिडेट्स अपना सेंटर सर्च कर सकेंगे। इसके लिए इस बार सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में गोरखपुर के करीब 34 सेंटर्स की जियो टैगिंग भी कर ली गई है।

केंद्र व्यवस्थापक लाएंगे क्वेश्चन पेपर

बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक से क्वेश्चन पेपर खुद केंद्र व्यवस्थापक लाने जाएंगे। क्वेश्चन पेपर सेंटर तक पहुंचने और कैंडिडेट्स के सामने खोलने के दौरान उसकी मोबाइल से ट्रैकिंग होगी। इसके लिए बोर्ड ने जिओ टैगिंग सिस्टम का सहारा लिया है। केन्द्र व्यवस्थापक के मोबाइल से क्वेश्चन पेपर कहां तक पहुंचा, इसकी ट्रैकिंग सीबीएसई द्वारा की जाएगी।

फरवरी में शुरू हो रहे एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। 12वीं वोकेशनल कोर्स का एग्जाम 15 फरवरी से तो 10वीं के वोकेशनल कोर्स के एग्जाम 21 फरवरी से शुरू होंगे। इसके बाद मेन एग्जाम के पेपर 12वीं के दो मार्च और 10वीं के तीन मार्च से शुरू होंगे। 12वीं एग्जाम 19 मार्च तक और 10वीं का 20 मार्च तक चलेगा।

यहां 34 सेंटर्स पर होंगे एग्जाम

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए गोरखपुर में करीब 34 सेंटर बनाए हैं। जहां सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां से एग्जाम का लाइव टेलीकास्ट भी चलेगा।

गोरखपुर में सीबीएसई स्कूल - 102

बोर्ड एग्जाम स्टार्ट- 15 फरवरी

बोर्ड एग्जाम सेंटर्स - 34

12वीं का खत्म होगा एग्जाम - 19 मार्च

10वीं का खत्म होगा एग्जाम - 20 मार्च

वर्जन

लैक्टर नाम का नया एप इस बार सीबीएसई बोर्ड ने बनाया है। इसकी मदद से रोल नंबर डालते ही सेंटर का लोकेशन आ जाएगा। इसके लिए सभी सेंटर्स की जियो टैगिंग भी कर ली गई है।

- अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम एकेडमी