-स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम सॉल्व करेगी हैंडबुक

-सीबीएसई की साइट से कर सकते हैं डाउनलोड

GORAKHPUR: एजुकेशन क्वालिटी में सुधार के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) स्कूल के टीचर्स के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए भी अलग-अलग हैंडबुक जारी करेगा। सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार इससे सभी का एक-दूसरे से जुड़ाव होगा। टीचर्स व स्टूडेंट्स के हैंडबुक को बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर प्रिंट किया जा सकता है। टीचर्स के हैंडबुक में टीचर के ज्ञान को और अपडेट करने तथा सीबीएसई की आकांक्षा के अनुसार टीचर को तैयार करने के उद्देश्य से यह हैंड बुक तैयार की गई है। स्टूडेंट्स हैंडबुक के जरिए स्कूल के सभी नियमों से लगाए क्वेश्चन पेपर के बारे में जान सकेंगे।

सिलेबस की मिलेगी जानकारी

हैंडबुक के यूज से प्रभावपूर्ण ढंग से क्लासरूम में टीचिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है। पुस्तक में सीबीएसई की पॉलिसी शिक्षक की भूमिका, उत्तरदायित्व, सीबीएसई द्वारा शिक्षकों को दिए जाने वाले अवार्ड एवं संसाधन शिक्षकों की नियुक्ति, योग्यता, परीक्षा से संबंधित समस्त जानकारी, विषयवार सिलेबस आदि की जानकारी शामिल किया गया है।

स्टूडेंट को मिलेगी जानकारी

बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए बनाई गई हैंड बुक में छात्रों द्वारा प्रतिदिन सीबीएसई से पूछे जाने वाले प्रश्न और उसके उत्तर को देने का प्रयास किया गया है। इस हैंडबुक में पूरी जानकारी को शामिल किया गया है। इसमें छात्रों से संबंधित परीक्षा पद्धति, परीक्षा की तिथि, सैंपल प्रश्न पेपर, विषयवार सिलेबस, छात्रों के बहुमुखी प्रतिभा को निखारने से संबंधी एक्टीविटी, आपदा प्रबंधन, साइबर सुरक्षा तथा कुछ प्रशासनिक मामले जैसे अंक प्रमाणपत्र में नाम की गलती में सुधार, परिवर्तन, जन्मतिथि में सुधार की प्रक्रिया आदि की जानकारी दी गई है। इससे स्टूडेंट की हर उलझन झट से दूर हो जाएगी।

वर्जन

सीबीएसई ने हैंडबुक साइट पर डाल दिया है। स्टूडेंट्स के अच्छे परफॉर्मेस के लिए ये हैंडबुक काफी मददगार साबित होगी।

अजय शाही, डाएरेक्टर, आरपीएम एकेडमी

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner