-12 मार्च को सीबीएसई बोर्ड 10वीं का मैथमेटिक्स पेपर, 17 को 12वीं का एग्जाम

<-क्ख् मार्च को सीबीएसई बोर्ड क्0वीं का मैथमेटिक्स पेपर, क्7 को क्ख्वीं का एग्जाम

GORAKHPUR GORAKHPUR यूपी बोर्ड एग्जाम होली के पहले ही समाप्त हो चुका है। इस बोर्ड से रिलेटेड स्टूडेंट भी राहत की सांस लेते हुए होली का त्योहार आराम से सेलेब्रेट करेंगे। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड के स्टूडेंट्स इस बार होली में धमाल नहीं मचा पाएंगे। क्योंकि उनके आधे से अधिक पेपर अभी होने बाकी हैं। वहीं सीबीएसई बोर्ड का हार्ड पेपर मैथ स्टूडेंट पर पहरा जमाए हुए हैं जिसकी वजह से कैंडिडेट चाहकर भी होली में धमाल नहीं मचा पा रहे हैं। जबकि हर साल होली त्योहार को वे धूमधाम से सेलीब्रेट करते रहे हैं।

मैथ दे रहा टेंशन

होली के टाइम पर चाहे वो यूपी बोर्ड, सीबीएसई या फिर सीआईएससीई बोर्ड हो उसके पेपर जरूर इस त्योहार के टाइम पर स्टूडेंट्स के लिए प्रॉब्लम क्रिएट करते रहे हैं। इस बार ख्0ख्0 में भी यूपी बोर्ड को छोड़ सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड स्टूडेंट्स इसकी जद में हैं। जिसकी वजह से होली में उनको घर के अंदर कैद रहना पड़ेगा।

चेंज हुई सीटिंग अरंजमेंट

क्ख् मार्च को हाई स्कूल कैंडिडेट्स का स्टैंडर्ड मैथ और बेसिक मैथ का पेपर है। इस दौरान एग्जाम में सीटिंग अरेंजमेंट भी चेंज कर दिया गया है। कैंडिडेट्स को एग्जाम के दिन सीटिंग प्लान देखकर ही बैठना होगा।

फ्0 मार्च को खत्म हो रहा एग्जाम

क्ख् मार्च को हाई स्कूल का मैथ का पेपर है। वहीं इंटर का मैथमेटिक्स पेपर क्7 मार्च को है। लिहाजा दोनों ही स्टूडेंट्स अपनी तैयारियों में ही लगे रहेंगे। क्योंकि जरा भी गलती हुई तो मैथ में कम नंबर सारा परसेंटेज बिगाड़ देगा। इसको सोचते हुए कैंडिडेट अपनी तैयारियों में लगे हैं।

अभी बचे आधे पेपर

सीबीएसई बोर्ड के मेन पेपर्स अभी भी बचे हुए हैं। इसमें भी मेन सब्जेक्ट जो एग्जाम में कैंडिडेट्स को परेशान करते हैं वे अभी बाकी हैं। ऐसे में कैंडिडेट्स का होली खेलना मुश्किल है।

कोट्स

होली त्योहार को हम लोग खूब मन से मनाते हैं। इस बार मैथ का पेपर क्ख् मार्च को है। इस वजह से होली को थोड़ा अवाइड करना पड़ेगा। मैथ का पेपर हार्ड आता है।

अंजली यादव

होली क्0 मार्च को है। इसके दो दिन बाद ही क्ख् मार्च को मैथ का पेपर है। इसकी टेंशन से इस बार होली में थोड़ी देर ही समय दे पाऊंगी। अच्छे नंबर भी तो लाने हैं।

अनिश्का

बोर्ड एग्जाम बार-बार नहीं आता है। होली के टाइम पर वो भी मैथ के पेपर में जरा भी लापरवाही पूरे साल भारी पड़ सकती है इसलिए मैं तो पढ़ाई कर रही हूं।

जैसमीन

मेरा सबसे फेवरेट त्योहार होली है। लेकिन क्0 मार्च को होली है और क्ख् मार्च को मैथ का पेपर है। लिहाजा इतने कठिन पेपर के साथ लापरवाही नहीं कर सकती हूं।

समृद्धि श्रीवास्तव