सीबीएसई शुरू करेगा वन चाइल्ड, वन प्लांट कैंपेन, स्कूलों को करानी होंगी गतिविधियां

PATNA : सीबीएसई से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। क्योंकि अब उन्हें पौधे लगाने पर भी ग्रेड मिलेगा। सीबीएसई ने पर्यावरण के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए वन चाइल्ड, वन प्लांट कैंपेन शुरू करने निर्देश साी स्कूलों को दिया है। इसके तहत सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के जो स्टूडेंट घर या स्कूल में पौधे लगाकर उसकी देखभाल करेंगे वे इसके बदले में ग्रेड पाएंगे।

स्कूलों में बनेगा ईको क्लब

सीबीएसई ने स्कूलों के लिए ईको क्लब और जल संरक्षण को लेकर एक पॉलिसी तैयार की है। जिसमें कहा गया है कि साी क्लास के स्टूडेंट्स कम से कम एक या दो पौधे लगाएं। जिसकी रिपोर्ट स्कूल की ओर से सीबीएसई को भेजी जाएगी। अधिकारियों की मानें तो स्टूडेंट्स वन चाइल्ड वन प्लांट मुहिम से पर्यावरण बदलाव के निर्माता बन सकते हैं। पौधे के देााल के लिए स्कूल स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाएं जाएंगे। कार्य अनुभव के आंतरिक मूल्यांकन के तहत इस गतिविधि के लिए बच्चों को ग्रेड दिए जाएंगे।

अन्य कार्यक्रम भी होंगे आयोजित

स्कूलों के प्रिंसिपल की मानें तो पर्यावरण संबंधी जागरुकता के लिए अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जल संरक्षण के लिए स्कूल स्तर पर जल शक्ति अभियान के तहत ईको क्लब की स्थापना की जाएगी।