- सीबीएसई मनाएगा विजिलेंस अवेयरनेस वीक, जारी सर्कुलर

- 31 अक्टूबर से पांच नवम्बर तक मनाया जाएगा वीक

<- सीबीएसई मनाएगा विजिलेंस अवेयरनेस वीक, जारी सर्कुलर

- फ्क् अक्टूबर से पांच नवम्बर तक मनाया जाएगा वीक

MeerutMeerut। सीबीएसई ने विजिलेंस अवेयरनेस वीक मनाने के लिए सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया गया है। इसके तहत यह वीक को देशभर के सभी स्कूलों में मनाया जाएगा। इस वीक के तहत विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं के जरिए स्टूडेंट्स को जागरूक किया जाएगा।

अक्टूबर से नवम्बर तक होगा वीक

सीबीएसई का ऑबर्जबिंग विजिलेंस अवेयरनेस वीक फ्क् अक्टूबर से लेकर पांच नवम्बर के बीच मनाया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी किया है। सभी स्कूल्स के स्टूडेंट्स की बीच प्रतियोगिताओं के माध्यम से जागरुकता लाने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही प्रतियोगिता के विनर्स को पुरस्कृत किया जाएगा।

होंगी विभिन्न प्रतियोगिताएं

सीबीएसई ने तीन कैटगरी में प्रतियोगिताएं करने के लिए कहा है। जिसमें कैटगरी ए में क्लास सिक्स से एट तक के बच्चों के लिए पब्लिक पार्टिसिपेशन इन इरेडिकेटिंग करप्शन, क्लास नाइन व टेन के लिए प्रोमोटिंग इंटग्रिटी इनशोयर्स द प्रॉस्परिटी ऑफ नेशन, क्लास इलेवन और क्ख्तक के लिए ई-गर्वनेस एस एन इफेक्टिव टूल टू कर्व करप्शन टॉपिक दिया गया है। इन सभी टॉपिक्स पर ही स्टूडेंट्स के बीच निबंध, स्लोगन, पोस्टर मेकिंग कम्पटीशन आदि का आयोजन किया जाएगा।

भेजना होगा सीबीएसई को

सीबीएसई ने इस प्रतियोगिता का रिजल्ट व संबंधित डॉक्यूमेंट लिंक पर शेयर करने के लिए भी कहा है। स्कूलों को अपने यहां प्रतियोगिताएं कराने के साथ ही उन प्रतियोगिताओं के रिजल्ट फोटोग्राफ सहित सीबीएसई की वेबसाइट पर भेजने के लिए कहा है।

बच्चे होंगे जागरुक

भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए किस तरह के उपकरण का प्रयोग हो सकता है, कैसे समाज में जागरुकता आएगी। इन्हीं सबके प्रति स्टूडेंट्स से नए विचार मिलेंगे। ये बहुत ही अच्छा प्रयास है।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव