RANCHI:नेतरहाट विद्यालय को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हो चुकी है, जो अगले शैक्षणिक सत्र से चालू कर दी जाएगी। ये बातें को शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहीं। वह गुरुवार को राजधानी के प्रोजेक्ट भवन की एमडीआई बिल्डिंग में नेतरहाट स्कूल के प्रचार्य एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक में बोल रही थीं। बैठक में कई मुद्दों पर निर्णय लिया गया, जिसमें मुख्य रूप से शिक्षकों पर केंद्रित कई निर्णय शामिल हैं। मालूम हो कि नेतरहाट पहले जैक बोर्ड से स्टूडेंट्स को परीक्षा पास करवाता था। लेकिन सीबीएसई से मान्यता प्राप्त करने के बाद अगले शैक्षिक सत्र से स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

5 सदस्यीय एकेडमिक कोर कमेटी

मंत्री नीरा यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि नेतरहाट विद्यालय को सीबीएसई से मान्यता मिलने के बाद विद्यालय में 5 सदस्यीय एकेडमिक कोर कमेटी का गठन किया गया है, जो सीबीएसई से संबद्धता के बाद विद्यालय को सहयोग करेगा और नेतरहाट परिसर में ही रहकर विद्यालय को बेहतर बनाने के लिए मॉनिटरिंग करेगी और इसकी रिपोर्ट सरकार को देगी।

16 शिक्षकों की होगी नियुक्ति

बैठक में 16 शिक्षकों की बहाली को लेकर निर्णय लिया गया है। कहा गया कि योग्यता के अनुसार नेतरहाट विद्यालय में शिक्षक नियुक्त किए जाएं और शिक्षकों को परमानेंट किया जाए। नेतरहाट के प्राचार्य संतोष कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल नेतरहाट विद्यालय में 16 शिक्षकों की बहाली को लेकर निर्णय लिया गया है। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि झारखंड सरकार के अधीन जो शिक्षक सेलेक्ट हुए हैं उन्हें ही योग्यता के अनुसार नेतरहाट विद्यालय में नियुक्त किया जाए और फिर प्राचार्य के अवलोकन अनुसार शिक्षकों को परमानेंट किया जाएगा।

कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा

वहीं, शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि नेतरहाट के प्रिंसिपल एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कई बातों पर चर्चा की गई। विद्यालय में पहले जो कुछ कमियां आई थी जिस कारण एडमिशन फुल नहीं हो पाता था। जिसके कारण सीटें खाली रह जाती थी, इसलिए हम लोगों ने लगातार मीटिंग करके एक ही बात की चिंता की है कि नेतरहाट विद्यालय को कैसे आगे बढ़ाया जाए।