-सीबीएसई ने प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 दिसंबर से 30 दिसंबर कराने का दिया निर्देश

-स्कूल्स एक शिफ्ट में भी करा सकेंगे एग्जाम

सीबीएसई ने सभी स्कूल्स से 10वीं व 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 16 दिसंबर से 30 दिसंबर कराने का निर्देश दिया है। प्री-बोर्ड एग्जाम के लिए सीबीएसई ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। इस साल प्री-बोर्ड परीक्षा बदले हुए पैटर्न से कराई जाएगी ताकि परीक्षार्थियों को मेन एग्जाम में किसी प्रकार का भ्रम न रहे। सीबीएसई ने करेंट सेशन से सिलेबस व मार्किंग का पैटर्न चेंज कर दिया है।

अब 20 मा‌र्क्स का होगा ऑब्जेक्टिव

सन् 2020 में होने वाली दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में बदले हुए पैटर्न से क्वैश्चंस पूछे जाएंगे। अब हर विषय में 20 मा‌र्क्स का ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। यही नहीं मूल्यांकन भी नए पैर्टन से होगा। हालांकि स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए सीबीएसई ने बदले हुए पैटर्न का सैंपल पेपर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। स्कूल्स से नए पैटर्न से तैयारी कराने का भी निर्देश दिया जा चुका है। प्राय: सभी स्कूल्स में अपलोड विषयवार सैंपल स्टूडेंट्स से हल भी कराए जा रहे हैं ताकि उनको परीक्षा के लिए तैयार किया जा सके।

किसी एक शिफ्ट में एग्जाम की छूट

बोर्ड ने प्री-बोर्ड की परीक्षाएं स्कूल्स को दो शिफ्टों में से किसी एक शिफ्ट में अपने सुविधानुसार कराने का निर्देश दिया है। मार्निग शिफ्ट में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे व ईवनिंग शिफ्ट में दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। बोर्ड एग्जाम की तर्ज पर परीक्षार्थियों को प्री-बोर्ड में भी 15 मिनट पहले क्वैश्चन पेपर दिए जाएंगे ताकि वह लिखने से पहले सवालों को समझ सकें।

एक जनवरी से होगा प्रैक्टिकल

सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं का प्रैक्टिकल एग्जाम एक जनवरी 2020 से सात फरवरी तक कराने का सीबीएसई ने निर्देश दिया है। प्रैक्टिकल में एक बाहरी व एक स्कूल का एग्जामनर होगा। वहीं एक पर्यवेक्षक बोर्ड द्वारा भी नियुक्त किया जाएगा।

बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से प्रपोज्ड

दसवीं व बारहवीं का बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से प्रस्तावित है। 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी।