- पेपर लीक होने की अफवाह पर भी ऑनलाइन आ जाएगा नया पेपर

- सीबीएसई बोर्ड ने तैयार किया ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम

GORAKHPUR: अब पेपर लीक होने की अफवाह पर एग्जाम कैंसिल नहीं होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कहीं भी पेपर लीक होने की बात सामने आने पर वहां तत्काल दोबारा क्वेश्चन पेपर भेजेगा। इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारी कर ली है। इसके लिए बोर्ड ने ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया है। जिसके जरिए किसी भी सेंटर पर ऑनलाइन दोबारा क्वेश्चन पेपर पहुंचेगा।

हर स्कूल को किया लॉगइन

इसमें हर स्कूल को लॉग इन किया गया है। इस सिस्टम से कैसे क्वेश्चन पेपर भेजा जाएगा इसके लिए ट्रायल भी सभी एग्जाम सेंटर्स पर कर लिए गए हैं। इस दौरान सभी सेंटर्स को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया गया है। ऑनलाइन एग्जाम मैनेजमेंट सिस्टम को स्कूलों ने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन किया। इसमें हर सब्जेक्ट का क्वेश्चन पेपर था। इसके अलावा एग्जाम का शेड्यूल भी था। इसके बाद सेंटर इंचार्ज द्वारा किसी एक सब्जेक्ट क चयन कर उसे तुरंत प्रिंट का विकल्प दिया गया। विकल्प के बाद क्वेश्चन पेपर को सेंटर इंचार्ज ने स्कूल में ही प्रिंट भी करके चेक कर लिया है। सभी स्कूल्स में इसका ट्रायल सफल रहा है। इस सिस्टम को लागू करने के लिए हर सेंटर पर नेटवर्क की स्पीड भी देखी गई।

एग्जाम नहीं होगा कैंसिल

ऑनलाइन एग्जाम मैनेजमेंट सिस्टम होने से अगर किसी सेंटर पर क्वेश्चन पेपर लीक भी होता है तो एग्जाम कैंसिल नहीं होगा। क्योंकि लीक की सूचना आने पर सेंटर पर तुरंत दूसरा क्वेश्चन पेपर निकाल लिया जाएगा। इससे सेंटर पर तुरंत एग्जाम कराया जाएगा।

मूल्यांकन में शामिल हों टीचर्स

मूल्यांकन में हर स्कूल के टीचर्स शामिल हों इसकी जिम्मेदारी भी तय की गई है। स्कूल को अपने यहां के टीचर्स की मूल्यांकन में ड्यूटी लगानी है और उस दिन उन्हें भेजना भी है। इसमें किसी भी स्कूल ने लापरवाही की तो उसपर कड़ी कार्रवाई के साथ ही जुर्माना भी लग सकता है। इस बार बोर्ड ने जुर्माने की राशि भी बढ़ा दी है।

25 से मूल्यांकन शुरू

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के एग्जाम 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। इसके दस दिन बाद 25 फरवरी से ही कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया जाएगा। एग्जाम 30 मार्च तक चलेगा। वहीं मूल्यांकन 10 अप्रैल तक चलेगा। इससे संबंधित सारे काम 15 अप्रैल तक हर हाल में खत्म कर लिए जाएंगे।

फैक्ट फिगर

सिटी में सीबीएसई स्कूल - 102

इंटर में एग्जाम देंगे स्टूडेंट - 8900

हाईस्कूल में एग्जाम देंगे स्टूडेंट - 10 हजार

एग्जाम में बनाए गए कुल सेंटर्स - 26

कोट्स

किसी भी पेपर आउट होने की सूचना पर एग्जाम नहीं कैंसिल होगा। इसके लिए तुंरत ऑनलाइन दोबारा क्वेश्चन पेपर मंगाने की व्यवस्था बोर्ड ने की है।

विशाल त्रिपाठी, प्रिंसिपल, आर्मी पब्लि्क स्कूल

पेपर लीक होने की अफवाह से इस बार एग्जाम कैंसिल नहीं होगा। बोर्ड ने ऐसा सिस्टम बनाया है कि तुंरत दोबारा क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन अवेलबल हो जाएगा।

राजकुमार श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, रैंपस