-आज से बारहवीं की परीक्षाएं, वोकेशनल सब्जेक्ट से शुरूआत

-बिना यूनिफार्म के परीक्षार्थियों को सेंटर्स में नहीं होगी एंट्री

VARANASI

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है। हालांकि बारहवीं में मेन सब्जेक्ट की परीक्षाएं दो मार्च व हाईस्कूल की सात मार्च से शुरू होगी। इससे पहले वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षाएं चलेगी। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए डिस्ट्रिक्ट लेबल पर प्रिंसिपल्स की टीम गठित की गई है जो परीक्षा के दौरान विभिन्न सेंटर्स का निरीक्षण करेंगी।

यूनिफॉर्म अनिवार्य

इस साल परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड, आई कार्ड के अलावा यूनिफार्म भी अनिवार्य है। बगैर यूनिफार्म के परीक्षार्थियों को केंद्रों में प्रवेश की परमिशन नहीं होगी। वहीं पेपर लीक न हो। इसके लिए सीबीएसई ने इस वर्ष पुख्ता इंतजाम किया है। इस क्रम में बोर्ड ने प्रश्नपत्रों का पैकेट परीक्षार्थियों के सामने खोलने का निर्देश दिया है। बोर्ड मोबाइल फोन से इसकी टै्रकिंग भी करेगा। इसके लिए सीबीएसई ने जीओ मैपिंग सिस्टम लागू किया है ताकि बैंक से प्रश्नपत्र कहां तक पहुंचा।

29 सेंटर्स पर 36073 परीक्षार्थी

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 36073 परीक्षार्थियों के लिए जनपद में 29 केंद्र बनाए गए हैं। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर वीके मिश्र परीक्षा की तैयारी पूरी होने का दावा किया है।