- 31 मार्च तक बंद हैं सभी स्कूल, आगे का फैसला सरकार की एडवाइजरी पर निर्भर

- सीबीएसई बोर्ड ने भी जारी की एडवाइजरी, ऑनलाइन कराएं पढ़ाई

GORAKHPUR: कोरोना वायरस के कारण सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इसके आगे का फैसला सरकार की एडवाइजरी पर डिपेंड करता है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड ने भी एग्जाम और कॉपी मूल्यांकन का काम पोस्टपोन कर दिया है। जबकि ये समय रिजल्ट घोषित करने और आगे की पढ़ाई शुरू करने का है। कोरोना का प्रकोप देखकर ये कहना मुश्किल होगा कि आगे कितने समय में मूल्यांकन और एग्जाम शुरू हो पाएगा। इस कंडीशन में सीबीएसई बोर्ड ने एडवाइजरी जारी कर स्कूलों को दीक्षा एप पर ऑनलाइन क्लास शुरू करने का सजेशन दिया है।

ना हो बच्चों की पढ़ाई का नुकसान

सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने लेटर जारी कर कहा है कि हमारा प्रयास है कि स्कूल और स्टूडेंट्स इंतजार के बजाए ऑनलाइन क्लासेज या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का यूज शुरू कर दें। देश-विदेश में कई स्कूलों में ई क्लासेज शुरू भी हो गई हैं। इसके लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं। इसमें एमएचआरडी मंत्रालय का दीक्षा प्लेटफॉर्म सबसे कारगर है। इससे बच्चों की पढ़ाई नुकसान नहीं होगी।

दीक्षा पर सारी फैसिलिटी

दीक्षा पर स्टूडेंट के सिलेबस एवं एनसीईआरटी बुक के अनुसार कई सारे वीडियोज क्लास रूम, लर्निग कंटेंट अवेलबल हैं। सभी स्कूल्स को इसके बारे में पहले ही बताया जा चुका है कि दीक्षा एप का यूज बड़ाया जाए और इस प्लेटफॉर्म द्वारा बच्चों को पढ़ाया जाए। इसके अलावा गूगल, खान एकेडमी आदि के प्लेटफॉर्म का भी यूज स्टूडेंट सिलेबस पढ़ने में कर सकते हैं।

बच्चों को ई क्लास रूम की मिले सुविधा

सीबीएसई ने कहा है कि स्कूल खुद का कंटेंट और वीडियोज बनाकर बच्चों को ई क्लास रूम की सुविधा अवेलबल कराएं। जो स्कूल अपना ई कंटेंट नहीं बना पा रहा है वो दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का यूज करें और फायदा लें। हाल ही में सीबीएसई ने एमएचआरडी के दीक्षा ऐप पर सभी सब्जेक्ट के ई कंटेंट लॉन्च किए हैं। वर्तमान समय में शिक्षा का पूरा पैटर्न क्षमता विकास और कौशल विकास पर शिफ्ट हो गया है। सीबीएसई ने अभी हाल ही में बच्चों के अंदर 21वीं शताब्दी की स्किल्स डेवलप करने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

30 प्रतिशत एग्जाम बाकी

सीबीएसई बोर्ड का 70 प्रतिशत एग्जाम खत्म हो चुका है। भूगोल, सोशियोलॉजी के अलावा कुछ छोटे पेपर बाकी हैं। जैसे ही स्थिति सामान्य हुई ये एग्जाम खत्म करा लिए जाएंगे। सीबीएसई की ये भी कोशिश है कि वे जल्द से जल्द रिजल्ट भी जारी कर दे।

बच्चों को भेजे असाइनमेंट

इस समय स्कूल बच्चों को असाइनमेंट ईमेल के जरिए भेजें। बच्चे अपने घर पर रहते हुए यूट्यूब और अन्य प्लेटफॉ‌र्म्स की मदद से इन्हें बनाने का प्रयास करें। स्कूलों को ये भी कहा गया है कि समर वेकेशन मई और जून में होते थे उसे अप्रैल और मई में कर दें। जून से सभी स्कूल अपनी क्लासेज शुरू करें। ऑनलाइन क्लासेज से स्टूडेंट घर बैठकर 24 घंटे पढ़ाई कर सकते हैं। टीचर्स से कहा गया है कि वो इस समय का यूज लेसन प्लान, क्वेश्चन बैंक, नोट्स, ई कंटेंट एवं वीडियोज बनाने में करें।

बॉक्स

सीबीएसई ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

सीबीएसई ने स्कूल बंद होने पर स्टूडेंट्स के लिए 24 घंटे की हेल्पलाइन शुरू की है। हेल्प लाइन की सुविधा स्टूडेंट्स को 31 मार्च तक मिलेगी। दो शिफ्ट में एक्सप‌र्ट्स की टीम स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देगी। पढ़ाई से संबंधित कोई भी सवाल स्टूडेंट हेल्पलाइन पर कर सकते हैं। पहली शिफ्ट में 9899991274, 8826635511, 9717675196, 9999814589 तो दूसरी शिफ्ट में 9811892424, 9899032914, 9599678947, 7678455217, 7210526621 पर स्टूडेंट हेल्प ले सकते हैं। इसके अलावा टॉल फ्री नंबर 1800-11-8004 भी है।

वर्जन

स्कूलों में इसके लिए तैयारी चल रही है। सभी टीचर्स वर्क प्रॉम होम कर रहे हैं। बहुत जल्द सीबीएसई की गाइडलाइन के हिसाब से स्कूल में ऑनलाइन क्लासेज शुरू करा दी जाएंगी।

राजकुमार श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, रैंपस