- सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स

- छूट गई क्लास तो सोशल मीडिया पर एक्सपर्ट की सुन रहे स्पीच

- इस बार एग्जाम में सोशल मीडिया का भी अहम रोल

GORAKHPUR: किसी बोर्ड स्टूडेंट से अगर क्लास छूट गई या फिर द्विव्यांग होने की वजह से वह डेली क्लास नहीं कर पाया है तो ऑनलाइन ही छूटा सारा ज्ञान हासिल कर सकता है। ऐसे स्टूडेंट बड़ी आसानी से किसी भी सब्जेक्ट के एक्सप‌र्ट्स की स्पीच ऑनलाइन सर्च कर उसे सुनकर अपनी तैयारी कर सकते हैं। इससे स्टूडेंट्स को लर्निग का नया तरीका भी मिल रहा है। साथ ही किसी भी सब्जेक्ट में प्रॉब्लम आने पर तुरंत उन्हें ऑनलाइन सुझाव भी मिल जा रहे हैं।

ऑनलाइन अवेलबल हैं टीचर्स

यूट्यूब सहित अन्य सोशल नेटवर्किग साइट्स पर हर सब्जेक्ट के एक्सप‌र्ट्स के वीडियो अपडेट हैं। चाहे मैथ की प्रॉब्लम हो या फिर फिजिक्स-केमेस्ट्री की उलझन, एक्सप‌र्ट्स के सुझाव से सारी पेरशानी का हल निकल जा रहा है। इसलिए स्टूडेंट्स भी कहीं भी परेशानी होने पर सोशल मीडिया का यूज कर रहे हैं। यूट्यूब पर किसी भी सब्जेक्ट का नाम डालने पर उससे संबंधित चीजें खुल जाती हैं।

इस बार बढ़ा इंट्रेस्ट

इस बार सीबीएसई ने भी अपने टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। जिनपर बोर्ड कैंडिडेट्स अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं। वे कभी भी बोर्ड द्वारा जारी किए नंबर्स पर कॉल करके अपनी परेशानी बताकर उसके सुझाव पा सकते हैं। कई स्कूल्स ने भी व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर अपने स्टूडेंट्स को उसमें जोड़ा है। इसमें स्कूल के सारे टीचर्स को भी जोड़ा गया है। इस ग्रुप में स्टूडेंट्स टीचर्स से सवाल-जवाब कर अपने क्वेश्चंस का आंसर पा सकते हैं।

कोट

स्टूडेंट्स अच्छे मॉ‌र्क्स पाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे हैं। इस बार दसवीं और बारहवीं के एग्जाम में स्टूडेंट्स ऑनलाइन एक्सप‌र्ट्स की भी बातें सुन रहे हैं।

डॉ। मयंक कुमार मिश्रा, टीचर

फ‌र्स्ट डिविजन ही नहीं इससे भी अच्छा रिजल्ट बनाने के लिए स्टूडेंट खूब पढ़ाई कर रहे हैं। किसी स्टूडेंट को किसी सब्जेक्ट में कहीं भी परेशानी आ रही है तो तुंरत ऑनलाइन मदद ले रहे हैं।

इंदु सिंह, टीचर

किसी भी सब्जेक्ट के बारे में जब कोई अच्छे से समझाता है तो उसे लिखना भी आसान होता है। इसलिए मैं यूट्यूब पर एक्सपर्ट की क्लास भी कर रहा हूं। इससे काफी जानकारियां मिल रही हैं।

शिवा तिवारी, स्टूडेंट

लाख पढ़ाई करो लेकिन एग्जाम टाइम में मनोबल डाउन हो ही जाता है। इस बार यूट्यूब पर एक्सप‌र्ट्स की क्लास करके काफी नॉलेज मिल रही है। इससे अच्छे टिप्स मिल जा रहे हैं।

स्वप्निल श्रीवास्तव, स्टूडेंट