- सीबीएसई ने करप्शन को लेकर शुरू किया अवेयरनेस कैंपेन

- स्टूडेंट्स स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेकिंग, स्ट्रीट प्ले के साथ ही डीबेट और एस्से राइटिंग के थ्रू करेंगे करप्शन पर वार

- 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक मनाएंगे विजिलेंस अवेयरनेस वीक

GORAKHPUR: करप्शन, देश का ऐसा बढ़ा मर्ज जो दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। सरकारों के लाख उपाय के बाद भी यह अपना पांव पसारता जा रहा है। देश की इस लाइलाज बीमारी की जड़ों को खोदने और इससे आजादी दिलाने के लिए सीबीएसई ने पहल की है। इसके तहत अब सीबीएसई स्टूडेंट्स करप्शन के खिलाफ डटकर खड़े होंगे, साथ ही लोगों को अवेयर भी करेंगे। इसके लिए सीबीएसई ने 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक विजिलेंस अवेयरनेस वीक मनाने का फैसला किया है। क्लास 6 से इंटरमीडिएट तक के स्टूडेंट्स डिफरेंट कॉम्प्टीशन में हिस्सा लेकर लोगों को करप्शन से दूर करने के लिए मोटीवेट करेंगे।

पब्लिक पार्टिसिपेशन पर दौर

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में साफ तौर पर लिखा है कि 31 अक्टूबर से विजिलेंस अवेयरनेस वीक मनाया जाएगा। इसका मेन मोटिव देश को अखंड बनाए रखने के साथ ही करप्शन को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए पब्लिक को इनवॉल्व करना है। इतना ही नहीं लोगों की जिंदगी से ईमानदारी और अखंडता जैसे शब्द जुड़ जाए, इसके लिए भी कोशिश करनी है।

कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज करें स्कूल

करप्शन के खिलाफ इस मुहिम को कामयाब बनाने के लिए सीबीएसई ने सभी एफिलिएटेड कॉलेजेज को लेटर भेजा है। इसमें उन्होंने सभी स्कूलों को 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक विजिलेंस अवेयरनेस वीक मनाने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान स्पेशल लेक्चर सेशन के साथ ही डीबेट, पैनल डिस्कशन, एस्से राइटिंग, स्लोगन और पोस्टर मेकिंग जैसे कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज करने हैं। इसमें डिफरेंट क्लासेज के अकॉर्डिग अलग-अलग टॉपिक फाइनल किए गए हैं।

यह है फॉर्मेट

क्लास 6 से 8

इवेंट - स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेकिंग

टॉपिक - पब्लिक पार्टिसिपेशन इन इरेडिकेटिंग करप्शन

क्लास 9-10

इवेंट - इलोक्यूशन, स्ट्रीट प्ले

टॉपिक - प्रमोटिंग इंटीग्रिटी एनश्योर द प्रॉसपेरिटी ऑफ नेशन

क्लास 10-11

इवेंट - डीबेट, एस्से कॉम्प्टीशन

टॉपिक - ई-गवर्नेस एज एन इफेक्टिव टूल टू क्रब करप्शन

वर्जन

विजिलेंस अवेयरनेस वीक सेलिब्रेशन के लिए सभी ब्रांचेज को इंटीमेट कर दिया गया है। सभी जगह इसकी तैयारियां की जा रही हैं। सीबीएसई की गाइड लाइंस के अकॉर्डिग कॉम्प्टीशन ऑर्गनाइज किए जाएंगे और इसमें मैक्सिमम स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करें, इसकी कोशिश की जा रही है।

- डॉ। आरसी श्रीवास्तव, डायरेक्टर, नवल्स एजुकेशनल ग्रुप

दिवाली के बाद हमारे स्कूल में स्टूडेंट्स फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है। उसके साथ ही विजिलेंस अवेयरनेस वीक भी मनाया जाएगा। इस हिसाब से तैयारी की जा रही है। दोनों को इनक्लूड कर प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए जाएंगे।

- डॉ। मीना अधमी, प्रिंसिपल, डिवाइन पब्लिक स्कूल