- स्कूलों को डाउनलोड करना होगा एडमिट कार्ड

- प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर के बाद छात्रों को दिया जाएगा एडमिट कार्ड

LUCKNOW : बोर्ड परीक्षाओं का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। मार्च से शुरू हो रही परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिये हैं। हालांकि इन्हें सिर्फ स्कूल ही डाउनलोड कर पाएंगे। स्कूल के साइन के बाद इन्हें छात्रों को दिया जाएगा। सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ। जावेद आलम खान ने बताया कि सीबीएसई ने एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं, जिन्हें स्कूलों को सीबीएसई द्वारा जारी आईडी और पासवर्ड से डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड को स्कूल प्रिंसिपल के साइन के बाद जारी किया जाएगा। बिना साइन एडमिट कार्ड मान्य नहीं होंगे।

रोल नंबर आठ अंकों का जबकि बॉक्स सात

सीबीएसई ने रोल नंबर आठ अंकों का कर दिया है जबकि एग्जाम हॉल में मिलने वाली कॉपी में रोल नंबर भरने के लिए सात ही बॉक्स दिए जाएंगे। लिहाजा आठ अंकों का रोल नंबर सात बॉक्स में भरने का तरीका छात्रों को पता होना चाहिए। छात्रों को रोल नंबर लिखते समय पहला अंक बॉक्स के बाहर लिखना है यह ध्यान रखना होगा। साथ ही पहले अंक से संबंधित सर्कल के अनुसार बाहर बाई तरफ दिए सर्कल को फिल करना होगा।

परीक्षा में छात्र इन बातों का रखें ध्यान

- परीक्षा हॉल में कोई भी पेपर, बुक, रीडिंग मटेरियल, मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस न रखें।

- कॉपी में अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी न लिखें, इससे पहचान उजागर होती है।

- कॉपी में पास करने या ज्यादा अंक देने की अपील न करें।

- कॉपी सिर्फ सवालों का जवाब लिखने के लिए है, प्रार्थना करने के लिए नहीं।

- शिक्षक कोशिश करें कि बच्चों की कॉपियां ध्यान से जांचकर ही जमा हों।

- दिव्यांग बच्चों की कॉपियां अलग से पैक व सील करके बोर्ड भेजनी हैं।

- प्रधानाचार्य परीक्षा या कॉपी जांचने में जिन टीचर्स की ड्यूटी लगाएं, उन्हें स्कूल ड्यूटी से रिलीव कर दें, ऐसा न करने पर फाइनेंशियल पेनाल्टी लग सकती है।