GORAKHPUR: शहर के कई स्कूल्स में अभी तक ना जाने कितने स्टूडेंट्स के सपने टूटते रहे हैं। स्टूडेंट्स के साथ ही अच्छा खिलाड़ी होते हुए भी उन्हें एग्जाम की वजह से खेल के अच्छे मौकों को गंवाना पढ़ता है। मगर अब ऐसा नहीं होगा। ऐसे हुनरमंदों के लिए अच्छी खबर है। स्कूल में पढ़ाई के साथ स्टूडेंट अपना खेल में भी दम दिखा सके इसके लिए सीबीएसई बोर्ड ने नई गाइड लाइन जारी की है। स्टूडेंट नेशनल या इंटरनेशनल इवेंट में पार्टिसिपेट करेगा तो इसका असर उसके एकेडमिक कॅरियर पर नहीं पड़ेगा। बोर्ड अब ऐसे स्टूडेंट के लिए अलग एग्जाम कंडक्ट कराएगा।

अप्रैल में कंडक्ट होगा एग्जाम
सीबीएसई बोर्ड ने इस साल से खेल को बढ़ावा देने के लिए नए नियम तैयार किए हैं। इस नियम के तहत जिसका सेलेक्शन नेशनल या इंटरनेशनल गेम्स के लिए होता है तो एक से 15 अप्रैल के बीच ऐसे स्टूडेंट का बोर्ड अलग से एग्जाम कंडक्ट कराएगा। इस पहल से स्पो‌र्ट्स में इंट्रेस्ट रखने वाले स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा।

ये नियम करने पड़ेंगे फॉलो

- जनवरी मंथ में ही सभी फॉर्मेल्टी करनी होगी पूरी

- ऐसे स्टूडेंट्स को स्कूल में करनी होगी रिक्वेस्ट

- स्कूल को रिक्वेस्ट स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया को रिकमेंडेशन करना होगा

- स्पो‌र्ट्स ऑफिस से रिकमेंडेशन मिलने के बाद उसे स्कूल रीजनल ऑफिस भेजेगा

- यह प्रक्रिया 31 जनवरी के पहले करनी होगी

- रीजनल ऑफिस स्कूल को अप्रूवल 5 फरवरी तक भेजेगा

- 1 से 15 अप्रैल की बीच कंडक्ट होगा अलग से एग्जाम

इनको छोड़ना पड़ा था कॉम्प्टीशन

- जेपी एजुकेशन एकेडमी के स्टूडेंट अक्षत जायसवाल का सेलेक्शन नेशनल ग्रेपलिंग कॉम्प्टीशन में हुआ था। इसके लिए अक्षत को नेपाल जाना था लेकिन एग्जाम की वजह से वह कॉम्प्टीशन में पार्टिसिपेट नहीं कर पाया।

- आर्मी पब्लिक स्कूल के दो होनहार स्टूडेंट का नेशनल बॉक्सिंग में सेलेक्शन हुआ था। बीच में एग्जाम होने की वजह से वे इसमें पार्टिसिपेट नहीं कर पाए।

खेल को प्रोत्साहन देना बहुत ही सराहनीय कार्य है। सीबीएसई बोर्ड की इस पहल से स्टूडेंट्स को भी प्रोत्साहन मिलेगा और वे खेल में भी कुछ बेहतर कर पाएंगे।

राजवंश गुप्ता, डायरेक्टर, स्टेपिंग स्टोन स्कूल

खेल में कॅरियर बनाने के बारे में स्टूडेंट अब सोच सकेंगे। स्कूल में कई स्टूडेंट हैं जिनको खेल में प्रोत्साहन मिले तो वो कुछ कर दिखाएंगे। बोर्ड ने अच्छी पहल की है।

हेंमत मिश्रा, डायरेक्टर, एबीसी पब्लिक स्कूल

स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई बोर्ड का यह निर्णय बेहद ही सराहनीय है। इस पहल से स्कूल के स्टूडेंट खेल में भी बेहतर फ्यूचर बना सकेंगे।

सलिल श्रीवास्तव, एडमिन हेड, जेपी एजुकेशन एकेडमी

सीबीएसई स्टूडेंट्स हित में फैसला लेती रहती है। खेल को बढ़ावा देने का यह निर्णय बहुत ही सराहनीय कदम है। इस पहल से स्कूलों से अच्छे खिलाड़ी निकल सकेंगे।

विशाल त्रिपाठी, प्रिंसिपल, आर्मी पब्लिक स्कूल