- सीबीएसई ने कांस्टीट्यूशन ऑफ स्कूल्स इनक्ल्यूजन कमेटी बनाने का लिया है फैसला

- स्टूडेंट्स की आवश्यकताओं व समस्याओं पर विचार करेगी कमेटी

Meerut : सीबीएसई के स्टूडेंट्स के लिए अब एक अच्छी खबर है। स्टूडेंट्स की समस्याओं व उनकी जरुरतों पर विचार करने के लिए सीबीएसई ने कांस्टीट्यूशन ऑफ स्कूल्स इनक्ल्यूजन कमेटी बनाई है। सेंट्रल गवर्नमेंट की हिदायत पर ही यह फैसला लिया गया है। ताकि स्कूल्स में होने वाली स्टूडेंट्स की समस्याओं व उनकी जरुरतों पर विचार कर जल्द ही उसपर कदम उठाया जाए।

कमेटी में चार सदस्य

सीबीएसई द्वारा हर स्कूल के लिए बनाई गई इस कमेटी में चार मेंबर को शामिल किया गया है, जिसमें स्कूल काउंसलर, स्पेशल एजुकेटर्स, टीचर्स री-प्रजेंटेटिव और प्रिंसिपल्स को शामिल किया गया है। इन्हीं सभी मेंबर्स को कमेटी की पूरी जिम्मेदारी दी जाएगी। कमेटी द्वारा ही स्कूलों में होने वाली बच्चों की आवश्यकताओं व उनकी समस्याओं को सुना जाएगा और उनकी समस्याओं का हल भी निकालने की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। जल्द ही यह कमेटी एक्टिव होगी।

इन मुद्दों पर भी कमेटी करेगी विचार

स्कूल एडमिशन, क्लासरूम प्लेसमेंट, करिकुलम ट्रांजेक्शन, एग्जामिनेशन संबंधित मुद्दों पर भी समिति से विचार विमर्श किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी ऐसे मुद्दे को जो बच्चों के स्पेशल जरुरत हो या फिर सेफ्टी संबंधित हो उसका भी समाधान किया जा सकेगा। कमेटी को आम पब्लिक में अवेयरनेस का भी काम करना होगा।

स्कूल्स में सीबीएसई के आदेशों का बड़ी ही गंभीरता से अनुपालन किया जाता है। सीबीएसई का यह प्रयास सफल साबित होगा।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर