- अमिताभ दास ने अपने पत्र में कहा था कि अनंत के पास हथियारों का जखीरा है जिसमें एके 47, 57 और लाइट मशीनगन हैं

- इस पत्र को एमपी पप्पू यादव ने सार्वजनिक किया

PATNA : जिस तरह का पॉलिटिकल सिनारियो है, दबाव है और अनंत सिंह पर जैसे-जैसे मामले सामने आ रहे हैं उससे उनकी परेशानी बढ़ने की ओर है। ये भी सही है कि बाढ़ और मोकामा एरिया में अनंत सिंह के खिलाफ गवाह जुटाने में पुलिस को पसीने छूटेंगे। अब जब सूत्रों के हवाले से खबर है कि ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय अनंत की अकूत संपत्ति की जांच करेगा तो मामला गंभीर हो गया है। कहा जा रहा है कि ईडी की तरफ से एक पत्र जोनल आईजी पटना को पहले ही भेजा गया था जिस पर कार्रवाई करने के लिए आईजी ने पटना एसएसपी को निर्देश दिया था। पत्र के माध्यम से ईडी अनंत सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ अब तक पटना और अन्य जिलों में दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी मांगी है।

सीसीए लगाने की तैयारी तेज

इधर पूरे दिन अंदरखाने में इसकी चर्चा रही कि अनंत सिंह और उनके समर्थकों पर सीसीए (क्राइम कंट्रोल एक्ट) लगाया जा सकता है। सीसीए वैसे अपराधी पर लगाया जाता है जिससे शांति भंग होने का बड़ा खतरा हो। इसे लगाने के लिए डीएम व एसपी ज्वाइंट रिपोर्ट भेजते हैं। रिपोर्ट को पुष्टि के लिए हाईकोर्ट की एडवाजरी कमेटी को भेजा जाता है। इसकी सुनवाई होती है जिसके बाद तय किया जाता है कि सीसीए खारिज किया जाए या रखा जाए। सूत्रों के अनुसार अनंत सिंह पर सीसीए लगाने की तैयारी तेज है। हालांकि पुलिस अफसरों ने अब तक इसे पुष्ट नहीं किया है कि सीसीए लगाया जाएगा या नहीं। माना जा रहा है कि सब गुपचुप तरीके से हो रहा है। पुलिस काफी सावधानी और गोपनीय तरीके से मामले को अंजाम तक पहुंचाने में लगी है।

सजायाफ्ता होने पर ही चुनाव लड़ने से वंचित हो सकते हैं अनंत

चूंकि कुछ माह बाद बिहार में विधान सभा इलेक्शन होने वाले हैं इसलिए राजनीतिक हलकों सहित आम लोगों में इस बात की खूब चर्चा है कि क्या अनंत सिंह विधानसभा चुनाव लड़ पाएंगे? इसको लेकर दो तरह के जवाब भी सामने आ रहे हैं। जेडीयू उन्हें उम्मीदवार बनाता है या नहीं। जेडीयू ने उम्मीदवार नहीं बनाया तो अनंत सिंह किसी दूसरी पार्टी या इंडीपेंडेंट चुनाव लड़ सकते हैं। सीसीए लगाए जाने के बाद भी वे चुनाव लड़ सकते हैं। चुनाव लड़ने पर तभी रोक लग सकती है जब अनंत सिंह कोर्ट से सजायाफ्ता हो जाएंगे। अब तक वे सजायाफ्ता नहीं हैं।

अमिताभ दास का पत्र पप्पू यादव ने सार्वजनिक किया

इधर एमपी पप्पू यादव ने तत्कालीन जमुई बीएमपी कमांडेंट अमिताभ दास का एक पत्र पे्रस के सामने किया है। भ् मार्च, ख्009 को लोकसभा इलेक्शन से पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार को लिखे पत्र में कहा गया है कि अनंत सिंह के पास नदमा गांव में अवैध हथियारों का जखीरा है। अनंत के पास एके ब्7, एके भ्7 और लाइट मशीन गन होने की बात भी अमिताभ दास ने कही है। इसकी कॉपी तब अमिताभ दास ने स्पेशल ब्रांच को सौंपी थी। इस पत्र ने अभी की स्थिति में कई सवालों को भी जन्म दे दिया है।