एग्जाम के दौरान नकल करते पकड़े गए तो पेरेंट्स को जाएगा लेटर

सजा का होगा जिक्र, वर्निग देकर छोड़ने की भी दी जाएगी जानकारी

Meerut। आपके बेटे ने साइंस के पेपर में नकल की है। आपकी बेटी इंग्लिश के पेपर में नकल करते पकड़ी गई है। कुछ इसी तरह के लेटर नकलचियों के घर भेजे जाएंगे। इसके लिए सीसीएसयू ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इस बार यूनिवर्सिटी में अब तक नकल करने वालों की संख्या 128 हो चुकी है। इनमें 28 ऐसे हैं, जो दूसरों की जगह परीक्षा दे रहे थे। 30 ऐसे हैं, जो किसी एग्जाम के दौरान बातचीत करते नजर आए। बाकी ऐसे हैं, जो या तो हाथ पर लिखकर नकल लाए थे या फिर उनके पास से चिट निकली थी।

पेरेंट्स को भेजेंगे लेटर

यूनिवर्सिटी के अनुसार अक्सर ऐसा होता है कि स्टूडेंट अगर एग्जाम में नकल करते पकड़ा गया है तो उसको मौका देकर छोड़ दिया जाता है। ऐसे में वो अपने परिवार वालों को इस बारे में नहीं पता लगने देता। इस तरह की परिस्थितियों में स्टूडेंट जीवन में फिर से वो गलती दोहरा सकता है, लेकिन अगर उनके परिवार वालों को इसकी जानकारी मिलेगी तो वो आगे ऐसी गलती नहीं करेगा। इसीलिए नकल करते पकड़े जाने पर स्टूडेंट्स के घरों पर लेटर भेजकर इसकी जानकारी दी जाएगी। सीसीएसयू के मुताबिक लेटर में स्टूडेंट्स के परिजनों को ये बताया जाएगा कि आपके बेटे या बेटी ने एग्जाम के दौरान किस सब्जेक्ट में नकल की, नकल किस तरह से की है उसको क्या सजा मिली है आदि। अगर स्टूडेंट को वार्निग देकर छोड़ा गया है तो इसका भी जिक्र किया जाएगा।

ऐसा फैसला इसलिए किया गया है कि एग्जाम के दौरान नकल करने वाले स्टूडेंट्स को उनकी गलती का अहसास हो। स्टूडेंट्स के परिजन भी उनकी गलतियों से वाकिफ हों।

धीरेंद्र कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू