सीसीएसयू में स्टूडेंट्स को भारतीय संस्कृति और संस्कारों के बारे में भी दी जाएगी जानकारी

यूनिवर्सिटी में नए सेशन से स्टूडेंटस को शिक्षकों के प्रति शालीन रहने के लिए किया जाएगा पे्ररित

Meerut. सीसीएसयू में अब स्टूडेंट्स को शालीनता का पाठ पढ़ाया जाएगा. जिसके तहत नए सत्र से स्टूडेंट्स को काउसिलिंग क्लासेज, कार्यशाला और विभिन्न तरीकों से शिक्षकों के प्रति शालीन रहने के लिए पे्ररित किया जाएगा. साथ ही स्टूडेंट्स को भारतीय संस्कृति और संस्कारों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. यही नहीं यूनिवर्सिटी से संबंधित कॉलेजों में भी विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिए स्टूडेंट्स को शालीन व्यवहार करना सिखाया जाएगा.

कैसे हो क्लास में विहेव

स्टूडेंट्स को बताया जाएगा कि एक आदर्श स्टूडेंट के क्या गुण होते हैं. कैसे शिक्षकों व स्टूडेंट्स के बीच का रिश्ता शालीन हो सकता है. इसके साथ ही विभिन्न कहानियों के जरिए भी स्टूडेंट्स को शालीनता का पाठ पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा यूनिवर्सिटी व संबंधित कॉलेजों में आर्ट कंपटीशन, लघु नाटिका आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं होगी, जिनमें स्टूडेंट्स को अपने शालीन भाव को विभिन्न माध्यमों के जरिए दर्शाना होगा. इन प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले स्टूडेंट्स को प्रेरित करने के लिए पुरस्कार भी दिया जाएगा.

नए सत्र को लेकर विभिन्न तरह की प्लानिंग की जा रही हैं. आने वाले सेशन में यूनिवर्सिटी से काफी आदर्श स्टूडेंट्स निकलकर सामने आएंगे.

प्रो. वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू