- ऐसी वैसी हरकत करने वाले जाएंगे जेल

- विदआउट यूनिफार्म पुलिस वालों की भी होगी तैनाती

ALLAHABAD: दुर्गा पूजा पंडालों में ऐसी वैसी हरकत करने वाले बच नहीं पाएंगे। छेड़खानी या छिनैती जैसी हरकत करने वालों का बचकर निकलना नामुमकिन होगा। पुलिस ने सभी दुर्गा पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही विदआउट यूनिफार्म में कांस्टेबल्स को भी तैनात करने का आदेश दिया है।

पंडाल में ही होगा कंट्रोल रूम

सिर्फ सीसीटीवी कैमरे लगाने से ही काम नहीं चलेगा। इसका कंट्रोल रूम भी बनेगा और पुलिस वाले ही वहां से बैठकर मॉनीटरिंग करेंगे। कैमरे ऐसी जगह लगाए जाएंगे, जहां पर भीड़ अधिक होती है व जहां से हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा सके। एसपी सिटी राजेश यादव ने सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश जारी करने के साथ ही कमेटियों से अनुरोध किया गया है कि व्यवस्था पर नजर रखने के लिए अपने स्वयंसेवकों को भी तैनात करें।

सामाजिक संगठनों की भी ली जाएगी मदद

आईजी बृजभूषण ने दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम में सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लेने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में बुधवार को पुलिस लाइन में सिविल डिफेंस, एनएसएस समेत कई संगठनों की मीटिंग बुलाई गई। इसमें सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों से मदद की अपील की गई। कहा गया कि वह दुर्गा पूजा पंडालों व मंदिरों के बाहर पीक ऑवर में पुलिस की मदद करें। सिविल डिफेंस के स्वयंसेवक दुर्गा पूजा पंडालों की सुरक्षा के साथ ही भीतर की व्यवस्थाओं में भी आयोजन समितियों के साथ सहयोग करेंगे। स्वयंसेवकों को भी बता दिया गया है कि उनको अपने क्षेत्र में कहां ड्यूटी करनी है। स्वयंसेवक लोकल पुलिस के कांटेक्ट में भी रहेंगे।

फोर्स की है काफी कमी

षष्ठी से दुर्गा पूजा आरंभ हो रही है लेकिन तब तक पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए भेजी गई फोर्स लौट नहीं पाएगी। थर्ड फेज इलेक्शन 17 अक्टूबर को है। इसी बीच ताजिए भी उठाए जाएंगे। इलेक्शन को भेजी गई फोर्स 18 अक्टूबर तक लौटकर आएगी। ऐसे में सारा दामोदार स्वयंसेवकों के कंधों पर ही होगा। इस बार दुर्गा पूजा व मोहर्रम में दो हजार से अधिक स्वयंसेवक सेवा देंगे। आईजी ने थानावार भी पीस कमेटी की मीटिंग करने का आर्डर दिया है। कहा है कि लोकल लोगों को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाए।