- नगर निगम सीमा में स्थित स्कूल और कॉलेज के बाहर लगेंगे सीसीटीवी

- ट्रैफिक पुलिस की रिपोर्ट के बाद कैमरे लगाने को मिली हरी झंडी

LUCKNOW: अब आपके नौनिहाल स्कूल से चंद कदमों की दूरी से ही तीसरी निगाह की नजर में आ जाएंगे। दरअसल, नगर निगम सीमा में आने वाले स्कूल, कॉलेज के रूट पर करीब 110 सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इन कैमरों को मार्डन कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। कैमरों के जरिये स्कूली बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता किया जाएगा। साथ ही यह भी प्रयास किया जाएगा कि स्कूल के बाहर जाम की समस्या से निपटा जा सके। ट्रैफिक पुलिस की रिपोर्ट के बाद स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसके लिए हरी झंडी भी मिल गई है।

स्कूल रूट पर लगाएंगे जाएंगे कैमरे

एसपी ट्रैफिक पूर्णेन्दु सिंह ने बताया कि नगर निगम सीमा स्थित स्कूल और कॉलेज के रूट पर करीब 110 सीसीटीवी लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत यह लगाए जाएंगे। इन कैमरों को स्कूल की बिल्डिंग के रोड साइड व आस-पास के खंभे पर लगाया जाएगा ताकि स्कूल के रूट की दोनों तरफ की रोड कैमरे की जद में आ सके।

ऐसे करेंगे निगरानी

नगर निगम के परिक्षेत्र में सरकारी, प्राइवेट और मिशनरी के साथ-साथ डिग्री कॉलेज के रूट पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इन कैमरों को मॉर्डन कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। ताकि कंट्रोल रूम से इन रूटों पर ऑनलाइन निगरानी की जा सके।

ट्रैफिक पुलिस ने दी थी रिपोर्ट

स्मार्ट सिटी के सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर को सीसीटीवी की जद में लाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसी प्रोजेक्ट के तहत ट्रैफिक पुलिस ने प्लान तैयार करके अपनी रिपोर्ट भेजी, जिसके बाद इसे हरी झंडी दे दी गई। यह कैमरे जुलाई के अंत में वर्किग में आ जाएंगे।

यह होंगे फायदे

- कॉलेज के बाहर खड़े होने वाले शोहदों पर नकेल लगेगी

- स्कूली बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता होगी

- स्कूल के बाहर होने वाली छेड़छाड़ की घटना पर अंकुश लगेगा

- किसी अप्रिय घटना पर तुरंत मदद की जाएगी

- स्कूल की छुट्टी के समय लगने वाले जाम और स्कूली बसों, प्राइवेट वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलेगी।

कोट-

नगर निगम परिक्षेत्र के स्कूल, कॉलेज के रूट पर 110 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों को कंट्रोल रूम से सीधे जोड़ा जाएगा ताकि इन रूट पर निगरानी रखी जा सके।

पूर्णेन्दु सिंह, एसपी ट्रैफिक