एक्सक्लूसिव

- आरटीओ में दलालों पर अंकुश लगाने के लिए लगाए जाएंगे 6 सीसीटीवी कैमरे

- अब कैमरों की निगरानी में होगा डीएल के लिए एग्जाम

-लखनऊ मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर

GORAKHPUR: आरटीओ में दलालों की मनमानी रोकने के लिए हर दांव आजमा चुका विभाग अब नया दांव चलने वाला है। ऑनलाइन एग्जाम में भी धांधली की आशंका को देखते हुए अब इसे कैमरे की निगरानी में कराने की प्लानिंग है। इसके लिए ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने प्रदेश के सभी आरटीओ को निर्देश जारी किया है। यह भी गौर करने वाली बात है कि आरटीओ में लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए सीधे लखनऊ मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी।

दलालों पर लगेगा अंकुश

आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस के नाम पर दलाल मोटी कमाई कर रहे हैं। इसमें आरटीओ के कुछ बाबुओं सहित विभागीय अधिकारी तक शामिल हैं। इस दलाली को लेकर आरटीओ में लगातार बवाल तो हो ही रहा है। साथ ही एक से बढ़कर एक कारनामे भी सामने आते जा रहे हैं। इसे देखते हुए शासन के अधिकारियों ने प्रदेश के सभी जिलों के आरटीओ को निर्देश जारी कर टेस्ट रूम सहित पूरे आरटीओ परिसर को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने को कहा है।

60 हजार का बजट

इसके लिए मुख्यालय की ओर से सक्रियता दिखते हुए आरटीओ में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 60 हजार रुपए का बजट भी जारी कर दिया गया है। आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक इन 60 हजार रुपयों से डीएल टेस्ट रूम सहित पूरे आरटीओ ऑफिस में 6 कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। उम्मीद है जल्द से जल्द आरटीओ को कैमरों से लैस कर दिया जाएगा।

जीपीएस से जुड़ेंगे कैमरे

इतना ही नहीं आरटीओ ऑफिस में लगने वाले सभी कैमरे जीपीएस के जरिए लखनऊ स्थित मुख्यालय से जुड़ जाएंगे। इसके बाद यह होने वाली हर एक गतिविधि पर सीधे मुख्यालय से ही नजर रखी जाएगी और इसमें अगर किसी तरह की गड़बड़ी या लापरवाही मिली तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

वर्जन

मुख्यालय के निर्देश पर दलालों पर अंकुश लगाने के लिए आरटीओ में 6 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए बजट भी मिल गया है। जल्द ही पूरे आरटीओ परिसर को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया जाएगा।

- एके गुप्ता, आरटीओ, एनफोर्समेंट