-रिटर्न नहीं दाखिल करने वाली संस्थाओं का जांच कर रहे अधिकारी

-कई संस्थाओं पर हो सकती है कार्यवाही

-सेल्स डिपार्टमेंट को मिली है सूचना बिना अस्तित्व के व्यापार कर रही संस्थाएं

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से रिटर्न नहीं दाखिल करने वाली कंपनियों की जांच में जल्द बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आएगा। जांच में दो दर्जन से अधिक संदिग्ध व्यापारिक प्रतिष्ठानों को चिह्नित कर लिया गया है। सभी प्रतिष्ठानों के टर्न ओवर में बड़े घपले की आशंका है। संदिग्ध संस्थाओं की जांच के आधार पर सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने 6 संस्थाओं को करोड़ों का व्यापार करने के बाद भी टैक्स चोरी का आरोपी पाया था। विभाग की जांच में पता चला कि छह प्रतिष्ठानों ने 252 करोड़ का टर्नओवर किया था। जबकि, अधिकारियों को इनमें से 3 कंपनियों का अस्तित्व ही नहीं मिला। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 के अनुसार, 24 अन्य संदिग्ध कंपनियों की जांच की जा रही है जिसमें करोड़ों फर्जीवाड़े की आशंका है।

रिटर्न नहीं जमा करने वालाें की जांच
सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट को विभागीय सूचना के आधार पर पता चला कि कुछ दुकानदार फर्जी तरीके से व्यापार कर टैक्स बचा रहे हैं। इसके बाद से एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 के निर्देश पर अधिकारियों की टीम ने जीएसटी पर रजिस्टर्ड होने के बाद भी रिटर्न नहीं दाखिल करने वाले संस्थाओं की जांच शुरू की। पहले चरण में 9 संस्थाओं का चयन कर जांच की गई, जिनमें से छह को गंभीर आरोपों का दोषी पाया गया। अभी भी करीब 10,000 व्यापारी ऐसे हैं जो रिटर्न नहीं फाइल कर रहे हैं, विभाग सभी के टर्न ओवर की जांच कर रहा है।

600 रजिस्ट्रेशन रद्द
रिटर्न नहीं फाइल करने वाली संस्थाओं की जांच के सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट ने करीब 600 व्यापारिक प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन स्थगित कर दिया है। इन प्रतिष्ठानों ने रजिस्ट्रेशन तो करवा लिया था, लेकिन रिटर्न नहीं दाखिल कर रहे थे। रजिस्ट्रेशन के दौरान दर्ज एड्रेस की जांच में पता चला कि संस्थाओं ने गलत सूचना दी थी। विभाग अभी रिटर्न नहीं दाखिल करने वाली 10,309 संस्थाओं की जांच कर रहा है। इसमें 24 संस्थाओं को पूरी तरह से संदिग्ध पाया है। विभाग के अनुसार इसमें फर्जी संस्थाएं भी हो सकती हैं

जीएसटी से पहले रजिस्ट्रेशन- 40,000

जीएसटी के बाद रजिस्ट्रेशन- 29,309

कुल रजिस्ट्रेशन - 69,309

रिटर्न जमा करने वाले - 59,000

रिटर्न नहीं जमा करने वाले - 10,309

रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए गए - 600

जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन के बाद रिटर्न नहीं फाइल करने वाली संस्थाओं की जांच की जा रही है। 6 संस्थाओं का फर्जीवाड़ा पकड़ने के बाद 24 और को संदिग्ध पाया गया है। ऐसे जांच नियमित तौर पर चलते रहेंगे।

-रवि सेठ, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1, सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट