90 लाख से संवरेगी सेंट्रल मार्केट की सूरत

सीसी टाइल्स के बाद शुरू होगा महिला शौचालय और पार्किंग का काम

आबूलेन की तर्ज पर बनेगा सेंट्रल डिवाइडर, ग्रीनरी का भी होगा इंतजाम

1.5 करोड़ का बजट विकास के लिए मांगा था पार्षद ने

90 लाख रुपए स्वीकृत किए गए बोर्ड बैठक में

30 साल तकरीबन पहले बना था सेंट्रल मार्केट

Meerut। शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट को शहर का दूसरा आबूलेन कहा जाता है। ये एकमात्र ऐसा मार्केट है, जो आवास-विकास और नगर निगम दोनों के अंडर में आता है। इस बाजार की लगातार बढ़ती क्षमता को देखते हुए नगर निगम ने गत वर्ष सेंट्रल मार्केट को आबूलेन के तर्ज पर विकसित करने की योजना बनाई थी। सालभर की जद्दोजेहद के बाद अब नगर निगम ने सेंट्रल मार्केट के कायाकल्प का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत बाजार की मेन रोड के दोनों तरफ सीसी टाइल्स लगाकर सड़क को चौड़ा किया जा रहा है। साथ ही डिवाइडर, और लाइट समेत महिला शौचालय का काम यहां किया जाएगा।

बाजार की बनेगी अलग पहचान

इस योजना के तहत वार्ड 26 की पार्षद सुनीता वर्मा ने गत वर्ष निगम बोर्ड बैठक में सेंट्रल मार्केट की खराब हालत और बाजार में आने वाले ग्राहकों की सुविधा के लिए बाजार के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव रखा था। इसके तहत करीब सवा करोड़ का बजट मांगा गया था। जिसमें मेन रोड के चौड़ीकरण से लेकर सीसी टाइल्स, नालियों की रिपेयरिंग, ग्रीनरी, डिवाइडर और महिला शौचालय आदि के प्रस्ताव शामिल थे। इन प्रस्तावों पर बोर्ड बैठक में मंथन के करीब आठ माह बाद 90 लाख रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं।

शुरू हुआ सौंदर्यीकरण

इस योजना के तहत नवंबर माह में करीब 90 लाख रुपए की लागत से डी ब्लॉक पुलिस चौकी से सुमित नर्सिग होम तक करीब 1 किमी लंबी मुख्य सड़क के दोनों तरफ सीसी टाइल्स का काम शुरू किया जा चुका है। टाइल्स से सड़क चौड़ी करने के साथ ही मेन रोड पर अतिक्रमण हटाने का काम होगा। सड़क के दोनों तरफ लाल और सफेद रंगी सीसी टाइल्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

डिवाइडर देगा जाम से निजात

इस योजना के दूसरे चरण में सेंट्रल मार्केट में सिंगल वॉल की तरह कम चौड़ाई वाला डिवाइडर बनाया जाएगा। इस डिवाइडर के बनने के बाद सड़क पर दोनों तरफ से आने वाले वाहन अपनी लाइन में निकलेंगे और जाम की संभावना खत्म हो जाएगी। डिवाइडर को केवल चार जगह पर खोला जाएगा ताकि सेक्टर 2 और सेक्टर 6 में जाने वाले वाहन चालकों को परेशानी न हो। इस डिवाइडर पर एलईडी लाइट से लेकर हरियाली के लिए गमले भी लगाए जाएंगे।

नलकूप के पास महिला शौचालय

सेंट्रल मार्केट को बने हुए 30 साल से अधिक समय बीत चुका है। इतना ही नहीं यहां रोजाना हजारों ग्राहक शॉपिंग करने आते हैं, जिनमें महिलाओं की संख्या सबसे अधिक होती है। मगर पूरे बाजार में एक भी महिला शौचालय के न होने से महिला ग्राहकों को काफी परेशानी होती है। इस समस्या को देखते हुए प्रस्ताव में सुमित नर्सिग होम के बराबर में नलकूप के पास महिला शौचालय या पिंक टायलेट को प्रस्तावित किया गया था। इसके लिए अभी निगम द्वारा बजट स्वीकृत नही किया गया है। मगर फरवरी माह तक महिला शौचालय का बजट मिलने के बाद काम शुरू हो जाएगा।

सेंट्रल मार्केट के लिए बोर्ड बैठक में 90 लाख का बजट स्वीकृत किया गया था। अब उसके तहत काम शुरू हो गया है।

यशवंत सिंह, चीफ इंजीनियर, निर्माण विभाग

सेंट्रल मार्केट निगम सीमा में शहर का सबसे प्रमुख बाजार है। जिस प्रकार कैंट एरिया में आबूलेन है वैसे ही सेंट्रल मार्केट है। इसका विकास भी नगर निगम को अच्छे लेवल पर करना चाहिए।

नरेंद्र राष्ट्रवादी, पार्षद पति