कमिश्नर की मौजूदगी में हुई मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति करें आमजन को जागरूक

सीट बेल्ट, हेलमेट का प्रयोग कराएं सुनिश्चित

Meerut। शास्त्रीनगर स्थित आरटीओ कार्यालय में अब वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए नहीं जाना होगा। परिवहन विभाग द्वारा वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने के लिए परतापुर में इंस्पेक्शन और सर्टिफिकेशन सेंटर की स्थापना की जा रही है। इसके लिए 4 एकड़ भूमि को चिह्नित कर लिया गया है। शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने परिवहन विभाग को जल्द भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण कर निर्माण शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

कूड़ा गाडि़यों का कराएं रजिस्ट्रेशन

कमिश्नर ने जनपद में 22 फरवरी 2018 से ई-रिक्शा के रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक के संबंध में हाईकोर्ट में दायर वाद में प्रतिशपथ पत्र दाखिल करने के निर्देश परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होने निर्देश दिए कि नगर निगम की जिन कूड़ा गाडि़यों का अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है, उनका जल्द रजिस्ट्रेशन करा लिया जाए। नेशनल हाइवे पर बने स्कूल कालेजों के दोनों ओर फ्लोरोसेंट लाइट, कैट्स आई और जेब्रा क्रॉसिंग बनाने के निर्देश कमिश्नर ने दिए। हाईवे से जुड़ी सर्विस लेन पर वाहनों की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए स्पीड ब्रेकर बनवाने के निर्देश कमिश्नर ने दिए।

जल्द दें सहायता राशि

सड़क दुर्घटनाओं में मरने वाले और घायल व्यक्तियों से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण कर आश्रितों को दी जाने वाली सहायता राशि का जल्द भुगतान कराने के निर्देश कमिश्नर ने दिए। उन्होंने सड़क सुरक्षा के नियमों का प्रचार प्रसार करने, सीट बेल्ट, हेलमेट आदि का प्रयोग सुनिश्चित कराने और वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न किया जाए यह सुनिश्चित कराने के लिए अफसर को सख्त निर्देश दिए।

गौशाला के पीछे डंपयार्ड

पुलिस थानों में खड़े वाहनों और दुर्घटना के वाहनों के लिए डंपयार्ड बनवाने के कमिश्नर के निर्देश पर डीएम मेरठ अनिल ढींगरा ने बताया कि डंपयार्ड के लिए परतापुर में जमीन चिह्नित कर ली गई है। परतापुर स्थित कान्हा गौशाला के पीछे की भूमि में इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर और डंपयार्ड की स्थापना की जाएगी।

इसके अलावा

आरटीओ प्रवर्तन ओपी सिंह ने बताया कि जनपद में 4.46 करोड़ रुपए से आईटीआई साकेत में रीजनल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बनाया जा रहा है। जनपद में 20 ब्लैक स्पॉट्स और 18 वल्नरेबिल प्वाइंटर हैं। बैठक में एसएसपी अजय साहनी, आरटीओ मेरठ डॉ। विजय कुमार समेत मंडल के विभिन्न जनपदों के अफसर मौजूद थे।