CHAIBASA: पश्चिमी सिंहभूम जिले के सारंडा जंगल में बसे छोटानागरा थाना क्षेत्र में एक ही परिवार के चार सदस्यों की हत्या की गुत्थी सुलझ गई है। हत्या की वजह चौंकानेवाली है। डायन के संदेह में पति-पत्नी और दो बच्चों को टांगी से काटकर मौत के घाट उतार दिया गया।

सोनापी गांव में आठ दिसंबर की रात को तीन लोगों ने मिलकर हत्याकांड को अंजाम दिया था। इनमें शंकर सुरीन, मंगल सुरीन और नंदो सुरीन शामिल है। तीनों ने पूछताछ में हत्या की पूरी कहानी बयां की। शंकर सुरीन ने बताया कि उसके माता-पिता की मौत कुछ दिन पहले हो गई थी। उसे लगा कि ¨सगा सुरीन तथा उसकी पत्नी ने डयान-बिसाही कर दिया जिससे उसके माता-पिता की मौत हो गई। इसके बाद उसने बदला लेने की ठानी और अपने दोस्त मंगल सुरीन और नंदो सुरीन को बदला लेने में मदद देने को राजी किया। योजना बनी और तीनों ने एक साथ हडि़या पी एवं टांगी लेकर ¨सगा सुरीन के घर पर धावा बोल दिया। ¨सगा सुरीन, उसकी पत्नी और उसके दोच्बच्चों की टांगी से काटकर हत्या कर दी और टांगी को जंगल में फेंककर अपने-अपने घरों को लौट गए।

हत्याकांड का खुलासा करते हुए एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि मामला दर्ज होने के बाद उद्भेदन के लिए मनोहरपुर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम में एसडीपीओ विमलेश कुमार त्रिपाठी के अलावा, छोटानगारा के थाना प्रभारी तुफैल खां, छोटानागरा के प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक विवेक पाल, सहायक अवर निरीक्षक विनोद सिंह और पुलिस बल के जवान शामिल थे। टीम अनुसंधान के क्रम में हत्यारोपितों तक पहुंच गई।

पिया था हडि़या

¨सगा समेत पूरे परिवार की हत्या करने से पहले शंकर ने अपने दोनों दोस्तों मंगल और नंदो को घर पर बुलाया था। यहां तीनों ने रात में पहले हडि़या व मुर्गा का आनंद लिया। इसके बाद नशे में धुत होकर तीनों टांगी लेकर ¨सगा के घर पहुंच गये। यहां चारों को को सोयी अवस्था में बारी-बारी से टांगी से काटकर मौत के घाट उतार दिया। हत्याकांड को अंजाम देने के बाद तीनों गांव से फरार हो गये थे।

पुलिस ने लालच देकर फंसाया

हत्याकांड के अनुसंधान के क्रम में पुलिस ने अपने एक मुखबिर की मदद ली तो पता चला सोनापी गांव के तीन युवक हत्या के बाद से गांव से फरार हैं। तीनों चफी अच्छे दोस्त हैं। हमेशा साथ रहते हैं। इससे पुलिस को शंकर, मंगल और नंदों पर शक हो गया। किसी तरह तीनों तक यह खबर पहुंचायी गयी कि हडि़या-मुर्गा की दावत एक जगह हो रही है। तीनों को उसमें आमंत्रित किया गया। निश्चित स्थल पर तीनों गये मगर आमंत्रित करने वाले की जगह पुलिस मौके पर पहुंच गयी और तीनों को दबोच लिया। कड़ी पूछताछ में तीनों ने हत्या की बात कबूल की।