- बड़ी संख्या में लोग रहते हैं उपवास

- नौ दिनों तक होती है पूजा-अर्चना

आगरा : इस बार नवरात्र कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच मनेगा। देश में नवरात्र एक बड़ा त्योहार माना जाता है। इसमें लोग नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। इसके साथ ही नौ दिनों तक पूजा-पाठ करते हैं। सिटी में इस वक्त लॉकडाउन हो चुका है। ऐसे में लोगों को नवरात्र के लिए सामग्री जुटाना मुश्किल हो सकता है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने मार्केट में इसका हाल जाना कि मार्केट में नवरात्र को लेकर दुकानों पर सामान अवेलेबल है या नहीं। लोगों का कहना है कि हमारे पास नवरात्र का सामान पूरी तरह से अवेलेबल है। यदि दुकानें खुलने की अनुमति हो तो लोगों को नवरात्र के लिए सामान अवश्य मिल जाएगा।

पहले से ही खरीदा सामान

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने मार्केट में एक ग्रोसरी स्टोर संचालक से पूछा कि उनके पास नवरात्र का सामान है, तो उन्होंने बताया कि हम त्योहार आने से पहले ही तैयारी करने लगते हैं। त्यौहार से पहले ही सामान खरीदकर ले आते हैं। इस बार नवरात्र के लिए भी हमने सामान खरीद लिया है। हमारे पास माता की चुनरी से लेकर हवन सामग्री, पूजा सामग्री इत्यादि अवेलेबल हैं। इसके अलावा उपवास में फलाहार के लिए कुटु का आटा, सिंघाड़े का आटा, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि सभी चीजें अवेलेवल हैं। दुकानदार ने कहा कि इस बार का नवरात्र का सीजन हल्का ही रहेगा। कोरोनावायरस के चलते नवरात्र के त्यौहार को लोग कम ही मनाएंगे।

दुकान खुले तो नहीं होगी दिक्कत

इस बार का नवरात्र कोरोनावायरस के चलते काफी हल्का रहेगा। इसके चलते लोग घरों में ही रहेंगे। यदि हमारी दुकानें खुली रहीं तो लोगों को नवरात्र के लिए पूजा-पाठ से लेकर फलाहार तक के लिए हमारे पास सामान अवेलेबल अवेलेबल है।

हमारे पास नवरात्र से संबंधित सामान उपलब्ध है। हम त्योहार से कुछ दिन पहले ही सामान खरीद लाते हैं। इस बार भी हम नवरात्र के लिए सामान खरीदकर ले आए थे।

-शिव राजपूत, दुकानदार

नवरात्र के लिए हमारे पास पूजा-सामग्री और फलाहार का सामान उपलब्ध है। लेकिन ग्राहक इस वक्त थोड़ा पैनिक होकर ज्यादा सामान खरीदने में लगा हुआ है।

- सोनू, दुकानदार