- लखनऊ सहित 14 शहरों में इसके लिए चलेगा अभियान

- राजधानी में रोजाना 40 चालान करने का दिया गया लक्ष्य

- पहले जुर्माना फिर लाइसेंस किया जाएगा निलंबित

LUCKNOW: चार पहिया वाहन हो या फिर दो पहिया, किसी भी तरह के वाहन पर ड्राइविंग के समय यदि बात करते हुए कोई मिला तो उसका चालान कटना तय है। यह चालान सीधे वाहन स्वामी के घर पहुंचेगा। ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करने से हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए परिवहन आयुक्त ने ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। लोगों को रास्ते में रोका नहीं जाएगा बल्कि ई चालान उनके घर भेज दिया जाएगा। इतना ही नहीं दोबारा उनके खिलाफ लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी बार में जुर्माना एक हजार

विभागीय अधिकारियों के अनुसार कोई व्यक्ति ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करते या फिर कान में लीड लगाते दिखा तो उसकी फोटो खींच कर ई चालान उसके घर भेज दिया जाएगा। पहली बार 500 रुपए का चालान किया जाएगा और दूसरी बार यह जुर्माना एक हजार कर दिया जाएगा। इसके बाद भी कोई व्यक्ति ऐसा करते हुए मिला तो उसका लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

चालान काटे जाने का दिया गया लक्ष्य

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रदेश के 14 शहरों में इस तरह के अभियान की शुरुआत की जा रही है। पहली बार इन शहरों में प्रतिदिन 40 चालान काटने का लक्ष्य भी दे दिया गया है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने वर्ष 2016 की रिपोर्ट में जारी किया था कि करीब 2138 लोग मोबाइल से बात करते हुए सड़क हादसे में मौत का शिकार हुए हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार देश भर में रोजाना पांच लोगो की मौत सिर्फ ड्राइविंग के दौरान बात करने पर होने वाले हादसों में हो रही है।

कोट

लखनऊ के साथ ही कई अन्य शहरों में ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करने वालों के चालान करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए उनका लक्ष्य भी निर्धारित कर दिया गया है। दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

धीरज साहू

परिवहन आयुक्त

उत्तर प्ररेश परिवहन विभाग

इन शहरों को दिया गया प्रतिमाह चालान का लक्ष्य

लखनऊ- 1405,

लखीमपुर- 337, रायबरेली-326, बारबंकी-281, उन्नाव-274, अयोध्या- 271, सुल्तानपुर -243, सीतापुर-240, गोंडा-234, हरदोई-206, अंबेडकरनगर-160, बलरामपुर-109, बहराइच -100, अमेठी-49