रोडवेज लागू करेगा एसी बसों में फ्लैक्सी फेयर रेट सिस्टम

Meerut। रोडवेज की एसी बस में सफर का प्लान बना रहे हैं तो शायद यह खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। परिवहन निगम अब लॉस में चल रही अपनी एसी बसों से मुनाफा करने के लिए फ्लैक्सी फेयर रेट सिस्टम लागू करने जा रहा है। यदि बस में सीट खाली होगी या यात्रियों की कमी होगी तो बस में सीट के अनुसार टिकट का किराया कम कर दिया जाएगा।

मिलेगा सस्ता टिकट

रोडवेज के अधिकतर रूटों पर एसी बसों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन टिकट मंहगा होने के कारण ऑफ सीजन यानि सर्दियों के समय में बसों में यात्रियों की कमी हो जाती है। जिस कारण अधिकतर रूटों पर एसी बसों का संचालन रोडवेज को घाटे में ही करना पड़ रहा है। अब ऐसी स्थिति को देखते हुए रोडवेज खाली चल रही एसी बसों से अपनी लागत निकालने के लिए बसों फ्लैक्सी फेयर रेट सिस्टम लागू करने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत एसी बसों में सीट खाली रहने पर किराया कम करके सीट को भरा जाएगा।

एडवांस बुकिंग में फायदा

इस योजना का उददेश्य यह है कि एसी बसों का लोड फ्ैक्टर शत प्रतिशत किया जाए। यानि की बस को किसी भी परिस्थिति में खाली न चलाया जाए। यदि सीट खाली हैं तो किराया कम करके यात्रियों को सीट दी जाए। किराया कम होने का लाभ एडवांस टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को भी मिलेगा। इससे रोडवेज एसी बसों के संचालन से कम से कम नुकसान होगा और कम आय वाले यात्रियों को भी एसी बस में सफर की सुविधा मिलेगी।

सॉफ्टवेयर से तय होगा रेट

इसके लिए गत सप्ताह मुख्यालय में हुई बैठक में इस प्रस्ताव के आधार पर एक सॉफ्टवेयर विकसित करने की योजना बनाई गई। यह सॉफ्टवेयर बसों की खाली सीट के एवरेज से टिकट को कम कर देगा। जितनी सीटें भरती जाएंगी टिकट का रेट उतना बढ़ता जाएगा।

मुख्यालय स्तर पर इस विषय में मंथन चल रहा है। लेकिन अभी कोई लिखित योजना या आदेश नही है। संभवता जल्द यह कार्ययोजना लागू होगी।

नीरज सक्सेना, आरएम