-ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध कॉलोनी काटे जाने की प्रशासन करेगा जांच

-बिना लैंड यूज परिवर्तित कराए कॉलोनियां काटे जाने की थी शिकायत

HARIDWAR (JNN) : हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण सीमा के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध कॉलोनी काटे जाने की प्रशासन जांच करेगा। लेखपालों को एक माह में अवैध कॉलोनियों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले कुछ समय से बिना लैंड यूज परिवर्तित कराए कॉलोनियां काटे जाने की शिकायत प्रशासन को मिल रही थी।

बनाई जा रहीं कॉलोनियां

कॉलोनाइजरों का सारा फोकस शहर से सटे ग्रामीण इलाकों में है। इन इलाकों में धड़ाधड़ अवैध तरीके से कॉलोनियों को काटा जा रहा है। प्राधिकरण सीमा के बाहर किसी क्षेत्र में कितनी कॉलोनियां काटी गई हैं इसका सही आंकड़ा भी प्रशासन के पास अब तक नहीं है। जबकि कॉलोनाइजर लगातार कॉलोनियों को काट रहे हैं। कई बार ग्राम समाज की जमीन को भी कब्जा कर कॉलोनी काटी जाने लगी है। बिना लैंड यूज चेंज कराए कॉलोनियों को काटकर बिल्डर उसे बेच रहे हैं। अब प्रशासन इस मामले में जागा है। हरिद्वार तहसील के अंदर आने वाले गांवों में अवैध कॉलोनियों को चिन्हित करने के आदेश लेखपालों को दिए गए हैं। एक माह के अंदर अवैध कॉलोनियों की सूची देने के निर्देश दिए गए हैं।

----------------------

इन गांवों में काटी जा रही कॉलोनियां

जमालपुर, जगजीतपुर, गढ़मीरपुर, औरंगाबाद, सलेमपुर, बहादराबाद

----------------

सर्किल रेट भी ज्यादा बढ़े

जिन क्षेत्रों में अवैध कॉलोनियों को काटे जाने की शिकायत है वहीं सबसे अधिक सर्किल रेट भी बढ़ाए गए हैं। यानी प्रशासन को भी पहले से पता है कि यहां भूमि की खरीद फारोख्त ज्यादा की जा रही है। अन्य जगहों के मुकाबले यहां के सर्किल रेट बढ़ाए गए, ताकि रजिस्ट्री पर ज्यादा राजस्व मिल सके।

------------------

लेखपालों को तहसील क्षेत्र में अवैध कॉलोनियों की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। एक माह में रिपोर्ट आएगी, उसके बाद ध्वस्तीकरण जैसी कार्रवाई होगी।

-दिनेश मोहन उनियाल, तहसीलदार