कानपुर। UPMSP UP Board 10th, 12th Results 2020 इस वर्ष यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं फरवरी महीने में शुरू हुई थीं, लंबे इंतजार के बाद जून माह में स्‍टूडेंट्स को अपना परीक्षा परिणाम जानने को मिल रहा है। आइए आपको इस परीक्षा परिणाम से जुड़ी अपडेट्स के बारे में जानकारी देते हैं।

आज दोपहर जारी हुआ रिजल्ट

आज एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए यूपी बोर्ड के परिणाम घोषित किए। बोर्ड की अफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर लाखों छात्र अपना परिणाम देख सकते है। रिजल्ट को लेकर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर छात्रों का मनोबल बढ़ाया। सीएम योगी ने छात्रों से अपने यूपी बोर्ड के परिणाम को आत्म-विश्लेषण के माध्यम के रूप में लेने और परिणाम को स्वीकार करने का आग्रह किया। इस साल, उत्तर प्रदेश बोर्ड छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अपनी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षरित ई-मार्कशीट जारी करेगा।

कैसे मिलेगी डिजिटल मार्कशीट

उत्तर प्रदेश बोर्ड से डिजिटल हस्ताक्षरित मार्कशीट प्राप्त करने के लिए, छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल को एक आवेदन देना होगा, जिसके बाद प्रिंसिपल लॉगिन आईडी का उपयोग करके UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करेंगे। इसके बाद, प्राचार्य डिजिटली हस्ताक्षरित मार्कशीट और प्रमाण पत्र डाउनलोड करेगा और छात्रों को सौंपने से पहले कॉलेज की आधिकारिक मुहर लगाने के साथ ही इस पर हस्ताक्षर करेगा।

Posted By: Inextlive Desk