देहरादून: कुछ दिन पहले खाद्य सुरक्षा विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने बुढ्डी गांव में अवैध रूप से पनीर बनाने की जिस फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया था, उसके सैंपल की रिपोर्ट आ गई है। रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में पनीर के दो व घी के एक सैंपल में मिलावट पाई गई है। लैब ने इसे सबस्टैंडर्ड व सेहत के लिए नुकसानदायक बताया है। इसमें असल वसा के बजाय फॉरेन फैट मिला है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अब खाद्य सुरक्षा विभाग ने विधिक कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी गणेश कंडवाल ने इस बावत संबंधित क्षेत्र के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए हैं।

बता दें, यह सूचना मिली थी कि शिमला बाईपास रोड स्थित बुढ्डी गांव में एकांत जगह पर पनीर बनाने की फैक्ट्री चल रही है। इस फैक्ट्री में जो पनीर तैयार होता है, उसकी सप्लाई भी कम दाम पर आसपास के लोगों को कर दी जाती है। इस पर खाद्य सुरक्षा विभाग व पुलिस की टीम ने छापेमारी कर यहां मिलावटी पनीर बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया था। अभियान में शामिल रहे खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह, योगेंद्र पांडे, अमिताभ जोशी आदि ने मौके से कई किलो पनीर व घी भी पकड़ा था। पनीर व घी के सैंपल जांच के लिए रुद्रपुर स्थित लैब भेजे गए थे। जहां पर इन सैंपलों में मिलावट की पुष्टि हुई है।

त्योहारी सीजन के लिए कसी कमर

त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी गणेश कंडवाल ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम गठित कर दी गई हैं। यह टीमें 30 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाएंगी। एक टीम ऋषिकेश व डोईवाला, एक विकासनगर, कालसी व चकराता, एक टीम मसूरी और एक टीम देहरादून नगर निगम क्षेत्र में अभियान चलाकर खाद्य पदार्थो के सैंपल लेगी।