-होली करीब आते ही शराब के अवैध तस्करों ने शहर में फैलाया जाल

-बड़ी मात्रा में मिलावटी शराब खपाने की तैयारी

आंध प्रदेश, एमपी, हरियाण, हिमांचल प्रदेश से मंगाया गया स्टॉक

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD:

होली में रंग में भंग डालने की तैयारी हो गई है। शहर में सुरूर चढ़ाने के नाम पर मिलावटी शराब खपाने का इंतजाम कर लिया गया है। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र सहित दूसरे कई प्रदेशों से स्टाक मंगा लिया गया है। होली पर केमिकल युक्त शराब लोगों को बीमार कर सकती है। सस्ती की लालच में शौकीन इन्हें खरीद रहे हैं।

कौशांबी में मिला जखीरा

दो दिन पूर्व जनपद कौशांबी पुलिस द्वारा केमिकल युक्त अवैध शराब भारी मात्रा में पकड़ी गई थी। इससे साफ पता चलता है कि शराब तस्करों द्वारा जनपद में होली के त्योहार को देखते हुए, केमिकल युक्त शराब बेचने की तैयारी है। बताया गया है कि इन केमिकल युक्त शराब में हाट केमिकल का भी प्रयोग किया जा रहा है। सूत्रो की माने तो केमिकल युक्त ये शराब होली के त्योहार को देखते हुए तैयार की गई है। कीमत कम होने की वजह से इनकी खपत बढ़ गई है।

एल्कोमीटर से नशे की डोज तय

जानकार बताते है कि शराब बनाने वाले एल्कोहल की मात्रा का खासतौर पर ध्यान रखते है। इसके लिए वो अपने पास एल्कोमीटर समेत कई ऐसी मशीनें रखते है। जिससे शराब में नशे के बारे में पता चल सके। शराब को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल करते है उनमें चीनी, रंग स्प्रिट को बराबर मात्रा में प्रयोग करते है। कम्पनी मेड बंद शराब की बोतल से इनकी बोतल में अंतर बिल्कुल न हो।

यहां सस्ती है शराब

उत्तर प्रदेश में शराब की कीमत अधिक होने की वजह से यहां पड़ोसी प्रांत की बोतलों की खपत अधिक है। दिल्ली के मुकाबले हरियाणा में शराब की कीमत अन्य राज्यों से कहीं सस्ती है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक देसी शराब की एक बोतल हरियाणा की तुलना में उत्तर प्रदेश में करीब पचास से सौ रुपये अधिक खर्च होते हैं। यही वजह है कि प्रदेश में अक्सर अवैध शराब का जखीरा पकड़ा जाता रहा है।

मेजा में मारा छापा

शुक्रवार को आबकारी की टीम ने मेजा क्षेत्र के रहने वाले श्याम बहादुर के घर छापा डालकर भारी मात्रा में गैर प्रांत से लायी गई अंग्रेजी शराब की बरामदगी की है। टीम ने अंग्रेजी शराब की करीब पचास से अधिक पेटी जब्त कर ली। बरामद बोतलों में रेड रायल और बम्बे व्हीस्की बतायी गई है।

कब कितनी पकड़ी गई शराब

विभाग 2013-14 से 2014-15 के दौरान विभाग ने 1,42,701 लीटर तस्करी की शराब यानि 95,572 लीटर के आसपास शराब जब्त किया था

नवंबर में 2.55 करोड़ रुपये के करीब शराब यानि 43,066 लीटर और अक्टूबर में 1.37 करोड़ रुपये की लागत की 28,253 लीटर अवैध शराब जब्त किया था।

एल्कोहल की मात्रा प्रतिशत में

विस्की 42

जिन 40

वोदका 42

रम 40

वाइन 7.15

बियर 5.7

रेड वाइन 7.15

क्या है लिमिट

विस्की या जिन 20 एमएल चार छोटे पैक, एक घंटे में

विस्की या जिन 80 एमएल एक दिन में अपर लिमिट

विस्की या जिन 2400 एमएल एक हफ्ते में अपर लिमिट में

कैंसर का खतरा

केमिकल युक्त शराब से कई गंभीर रोग हो सकते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो इसका असर दिल, किडनी और लीवर पर पड़ता है। लीवर के डैमेज होने की आशंका बढ़ जाती है।

होली को देखते हुए, 10 से 25 मार्च के बीच जनपद में अभियान की शुरूआत की है। शराब तस्करी में जो भी संदिग्ध लोग शामिल है। उनके यहां टीम गठित कर दबिश दी जा रही है।

पीएन दुबे, जिला आबकारी निरीक्षक