कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट एडीलेड में खेला जा रहा। मैच के पहले दिन भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। पूरी भारतीय टीम 250 रन पर आॅलआउट हो गर्इ। भारत की तरफ से पुजारा को छोड़ कोर्इ भी बल्लेबाजी पिच पर टिक नहीं पाया। केएल राहुल (2), मुरली विजय (11), अजिंक्य रहाणे (13), रोहित शर्मा (37), रिषभ पंत (25) रन बनाकर चलते बने। कप्तान कोहली से काफी उम्मीदें थीं मगर वह भी तीन रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। हालांकि पुजारा ने शानदार शतक लगाया। जब सारे बल्लेबाज फेल हो रहे थे तब पुजारा ने 123 रन की पारी खेल टीम को मजबूती दी। इसी के साथ पुजारा को अब टीम इंडिया की नर्इ दीवार कहा जाने लगा।
ind vs aus : ये खिलाड़ी बन रहा टीम इंडिया की नर्इ दीवार,द्रविड़ जैसे हैं इनके आंकड़े
द्रविड़ जैसे हैं इनके रिकाॅर्ड
आॅस्ट्रेलिया में पुजारा को यह पहला टेस्ट शतक है। वहीं आेवरआॅल उनके शतकों की संख्या 16 हो गर्इ। यही नहीं कंगारुआें के खिलाफ यह शतकीय पारी खेल पुजारा ने नया रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। टेस्ट में अब पुजारा के 5000 रन हो गए हैं। पिछले आठ साल से टेस्ट क्रिकेट खेल रहे पुजारा के करियर में एेसे कर्इ मौके आए जब उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की बराबरी की। क्रिकइन्फो पर मौजूद डेटा के मुताबिक, द्रविड़ ने जहां 3000 टेस्ट रन बनाने के लिए 67 पारियां खेलीं थी तो पुजारा ने भी इतनी ही पारियों में यह मुकाम हासिल किया। इसके अलावा 4000 रन बनाने के लिए द्रविड़ आैर पुजारा दोनों ने 84-84 पारियां खेलीं आैर अब 5000 टेस्ट रन पूरे करने के लिए पुजारा को 108 पारियां खेलनी पड़ीं तो द्रविड़ ने भी इतनी ही पारियां खेलकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया था।

रनद्रविड़ (पारी)पुजारा (पारी)
30006767
40008484
5000108108

सबसे ज्यादा शतक इनके नाम
आॅस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का रिकाॅर्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने कंगारुआें के खिलाफ उनके घर पर सबसे ज्यादा छह शतक लगाए। वहीं दूसरे नंबर पर संयुक्त रुप से सुनील गावस्कर आैर विराट कोहली का नाम आता है जिन्होंने 5-5 शतक लगाए हैं।

एडीलेड में पुजारा ने लगार्इ सेंचुरी, जानें आॅस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट शतक लगाने वाला भारतीय कौन था

Ind vs Aus : जिस मैदान पर नौकरी करता था ये आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज, आज वहीं लिया रोहित शर्मा का विकेट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk