-शहर में हर चौराहे पर लगा जाम

-एक घंटे का सफर तय करने में लगा दो घंटे

-छठ में सड़क पर लगी दुकानें तो बढ़ गई भीड़

GORAKHPUR: सोमवार को छठ पूजा की तैयारियों में पूरा शहर व्यस्त नजर आया। सड़कों, चौराहों पर जगह-जगह दुकानें लगने के कारण गाडि़यां रेंगती रही। वहीं, छठ पूजा की व्रती महिलाएं देर शाम तक पूजा सामग्रियों की खरीदारी करती रही। कुछ जगहों पर स्थिति यह थी कि आधे घंटे की दूरी को तय करने के लिए घंटों तक लोगों को जाम में फंसे रहना पड़ा।

समय- दोपहर 12:05 मोहद्दीपुर

तीनों तरफ से आ रही गाडि़यों की लाइन लगी थी। असुरन से पैडलेगंज, यूनिवर्सिटी से मोहद्दीपुर और मोहद्दीपुर से यूनिवर्सिटी व पैडलेगंज जा रही गाडि़यों की लाइनें लगी थीं। बीच में खड़े ट्रैफिक पुलिस के जवान एक तरफ की गाडि़यों को छोड़ रहे थे, तो उनको पास होने में 10 से 15 मिनट का समय लग रहा था। गाडि़यों की लंबी लाइनों के कारण चलने के बजाए वह रेंग रही थीं। तैनात ट्रैफिक जवान के अनुसार, सुबह 11 बजे से ही इसी तरह जाम के हालत बने हुए थे।

समय- दोपहर 12:15 बजे, आजाद चौक

पुलिस चौकी के पास आजाद चौक की तरफ सैकड़ों की तादाद में खड़े लोग सवारी का इंतजार कर रहे थे। दाउदपुर की ओर से आने वाली गाडि़यां खाली रास्ते के इंतजार में खड़ी थी। खड़ी गाडि़यों की लाइन हर मिनट के साथ लंबी हो रही थी। ट्रांसपोर्ट नगर की ओर से पैडलेगंज को जा रही गाडि़यों के तार टूटने का नाम नहीं ले रहे थे। दूसरी पटरी पर भी पैडलेगंज से नौसड़ की ओर जाने वाली गाडि़यां भी लगातार जा रही थीं। खाली रास्ते के इंतजार में कोशिशें करने वालों के कारण 10 मिनट के गाडि़यों के पहिए रूक गए थे।

समय- 12:40, नौसड़

ट्रांसपोर्ट नगर से नौसड़ जाने वाली गाडि़यों की लंबी लाइन राप्ती पुल की शुरुआत से ही लगी थी। रेंगती गाडि़यों को पुल पार करने में 15 से 20 मिनट का समय लग रहा था। यहां से गाडि़यों की लाइन नौसड़ चौराहे तक लगी थी। लंबी लाइन के कारण जल्दीबाजी में एकला बंधे के रास्ते भी निकल रहे थे। कारण था नौसड़ चौराहे पर छठ पूजा संबंधित लगी दुकानें। यहां पर गन्ना, फल, दउरी, सुपली सहित छठ पूजा से जुड़े सामान की बिक्री की तीन दर्जन दुकानें लगी थी। दुकानदारों के मुताबिक पुल से नौसड़ चौराहे से निकलने में ही आधे से एक घंटे तक का समय लग जा रहा था।

समय: 2:00 बजे, असुरन चौक

असुरन तिराहे पर तीनों ओर से गाडि़यों की आवाजाही लगभग रुकी थी। ट्रैफिक पुलिस के जवान एक तरफ की गाडि़यों को रोक रहे थे, तो दोनों तरफ लंबी लाइनें लंबी लग जा रही थीं। धर्मशाला पुल के खत्म होने के बाद से ही दउरी, सुपली, फल की दुकानें कई जगहों पर लगी थीं। पॉलीटेक्निक कॉलेज गेट के पास भी कई दुकानें लगी थीं। दुकानदारों ने बताया कि सुबह से ही यही स्थिति बनी हुई है।

कॉलिंग

घर से ट्रांसपोर्ट नगर जाने के लिए निकला था। आमतौर पर 10 मिनट में पहुंच जाता हूं लेकिन जाम के कारण 20 मिनट में आजाद चौक तक ही पहुंच सका हूं। जाम को देखते हुए लगता है 10 मिनट और लगेगा।

वीरेन्द्र यादव, प्रोफेशनल

धर्मशाला बाजार से मेडिकल कॉलेज के लिए निकला था। 20 से 30 मिनट में पहुंचने की उम्मीद थी। आधे घंटे बाद भी रास्ता पहुंच नहीं पाया। छठ के लिए सड़कों पर लगी दुकानों के कारण जाम बढ़ गया है।

सुधीर, बिजनेसमैन

दुकान छोड़कर नौसड़ से कुछ समान लाने के लिए निकला था। भारी जाम देखकर लौटना पड़ा। सोचा जाम कम होगा तब जाऊंगा। इस चक्कर में शाम हो गई।

आशीष जायसवाल, बिजनेसमैन