सीएम ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

-------

- विभागीय अधिकारी पत्र भेजकर सिर्फ कोरम पूर्ति न करें, समन्वय स्थापित कर काम में लाएं तेजी

- 2018 तक राज्य को करें ओडीएफ, हर घर तक दीपावली तक पहुंचे बिजली

- राज्य के छह अति पिछड़े जिलों में खोले जाएंगे एकलव्य विद्यालय

- राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 25 कोल्ड रूम बनाए जाएंगे

---------

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट में की गई घोषणाओं के आलोक में सारी प्रक्रिया मार्च अंत तक पूरा कर लें। एक अप्रैल से योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम तेजी से शुरू हो जाना चाहिए तभी एडवांस बजट का उद्देश्य पूरा होगा। गुरुवार को झारखंड मंत्रालय में मंत्रियों और विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में उन्होंने इस बाबत टास्क सौंपे।

मुख्यमंत्री ने कहा चालू वित्तीय वर्ष में ज्यादा से ज्यादा राशि योजनाओं पर खर्च हो, इसकी भी पूरी व्यवस्था करें। राज्य सरकार की बजट घोषणाओं और केंद्र सरकार की बजट घोषणाओं के आलोक में योजनाओं को तैयार करें। लोक कल्याणकारी योजनाओं को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाए। विभागों या जिला स्तर पर काम के लिए पत्र भेजकर चुप न बैठें। उनके साथ लगातार संपर्क और समन्वय स्थापित कर तेजी से काम करें। विभागों के बीच परस्पर संवाद बना रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के बजट में जनजातीय क्षेत्रों में एकलव्य विद्यालय खोलने का प्रस्ताव है। राज्य के छह अति पिछड़े जिलों में इन्हें खोला जाए। गांव में तालाब और चेकडैम का निर्माण स्थानीय ग्रामीणों और किसानों की आवश्यकता के अनुरूप किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सिंचाई योजना को सही तरीके से लागू करने के लिए कृषि और जल संसाधन विभाग समन्वय बनाकर काम करें।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष ग्रामीण क्षेत्र में 25 कोल्ड रूम बनाए जा रहे हैं। देवघर, रांची, सिमडेगा व निकटवर्ती क्षेत्रों में फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विकास योजना के तहत काम शुरू कर दिया गया है। देवघर, साहिबगंज व पलामू में 50 हजार लीटर क्षमता वाले डेयरी प्लांट के निर्माण के लिए एनडीडीबी के साथ करार किया जा चुका है।

बैठक में मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सीपी सिंह, लुईस मरांडी, नीरा यादव, रामचंद्र चंद्रवंशी, रणधीर सिंह, अमर कुमार बाउरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, निदेशक समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। -----------