- सीएम योगी आदित्यनाथ ने गंगा काउंसिल की मीटिंग को लेकर पहुंचे शहर, तैयारियों का लिया जायजा

-काशी से आएगी बड़ी अलकनंदा बोट, काउंसिल की मीटिंग का एक सेशन बोट पर ही कराने का प्लान

KANPUR: गंगा काउंसिल की मीटिंग में आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी और कई राज्यों के मुख्यमंत्री अटल घाट से ही बोट में सवार होंगे। इस दौरान गंगा काउंसिल की मीटिंग का एक सेशन बोट पर ही होगा। मीटिंग के लिए काशी से बड़ी अलकनंदा बोट मंगाई जाएगी। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी सीसामऊ नाले के पास भी जाएंगे और डायवर्ट किए जा चुके इस नाले के मुहाने पर सेल्फी भी ले सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ काउंसिल की मीटिंग की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सैटरडे को कानपुर पहुंचे। उन्होंने सीएसए से लेकर अटल घाट और गंगा बैराज पर तैयारियों को चेक किया और जरूरी दिशा निदेर्1श दिए।

काशी से लाएं अलकनंदा बोट

सीएम योगी आदित्यनाथ सीएसए के हैलीपैड पर राजकीय हैलीकॉप्टर से पहुंचे। हालांकि अफसरों की धड़कनें तब बढ़ गई जब उनका हैलीकॉप्टर दूसरे हैलीपैड पर उतर गया। सीएम योगी सीएमए में कैलाश सभागार गए। इसके साथ ही अधिकारियों के साथ मीटिंग की तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद वह सड़क रास्ते से अटल घाट पर पहुंचे। उन्होंने जल निगम के एमडी और जीएम से नाले टैप करने को लेकर जानकारी मांगी। साथ ही स्टीमर से गंगा की धारा और किनारे हो रहे निर्माण कार्यो को भी चेक किया। अटल घाट पर ही अधिकारियेां के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि गंगा काउंसिल की मीटिंग का एक सेशन बोट पर ही होना है। ऐसे में ज्यादा क्षमता वाली अलकनंदा बोट को काशी से कानपुर मंगाया जाए।

आचमन भी कर सकते हैं पीएम

गंगा काउंसिल की मीटिंग के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी गंगा का आचमन भी कर सकते हैं और गंगा आरती में भी शामिल हो सकते हैं। ऐसे में प्रदूषण नियंत्रण इकाई, जल निगम, सिंचाई विभाग सभी के अधिकारी पानी की गुणवत्ता के लिए उसकी सैंपलिंग कर रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गंगा बैराज के पास से जलकुंभी हटाने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही अधिकारियों को गंगा में एक भी नाला न गिरे यह सुनिश्चित करने को कहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ सांसद देवेंद्र सिंह भोले,डीएम विजय विश्वासपंत, विशेष सचिव सुरेंद्र सिंह, आईजी रेंज मोहित अग्रवाल, राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, विधायक अभिजीत सिंह सांगा, सुरेंद्र मैथानी, अरूण पाठक, जिलाध्यक्ष सुनील बजाज प्रमुख रूप से मौजूद रहे।