i exclusive

-मेला क्षेत्र में कहीं भी खींचिए अपनी सेल्फी, डाक विभाग की 'माई' स्टैंप सुविधा हमेशा के लिए बना देगा उसे यादगार लम्हा

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: इन दिनों हर तरफ सेल्फी का क्रेज है। सेल्फी के इस क्रेज को भुनाने के लिए डाक विभाग ने भी योजना बना ली है। आप मेला क्षेत्र में कहीं भी अपनी सेल्फी लीजिए डाक विभाग उसे 'माई स्टैंप' सुविधा के जरिए अपने टिकट में स्थान देगा। इसके साथ ही कुंभ के सुनहरे पलों को हमेशा के लिए यादगार भी बना देगा।

हर सेक्टर में माई स्टैंप की सुविधा

प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने आगामी कुंभ मेला को बीस सेक्टरों में विभाजित करने की योजना बनाई है। मेला में प्राधिकरण ने देश-दुनिया से पंद्रह करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया है। इसी अनुमान को ध्यान में रखते हुए प्रधान डाकघर प्रशासन ने मेला क्षेत्र में भी माई स्टैंप सुविधा देने का निर्णय लिया है। सुविधा के अन्तर्गत सभी सेक्टरों के डाकघर और एक सेंटर ऑफिस व एक हेड पोस्ट ऑफिस में श्रद्धालुओं को टिकट के साथ खुद की तस्वीर छपवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

तीन सौ रुपए में बारह टिकट की श्रृंखला

-प्रधान डाकघर में फिलाटेनिक ब्यूरो में पिछले तीन वर्षो से माई स्टैंप की सुविधा प्रदान की जा रही है। मेला क्षेत्र में भी सुविधा के अन्तर्गत तीन सौ रुपए में डाक टिकट की एक श्रृंखला उपलब्ध होगी जिसमें कोई भी व्यक्ति कहीं भी अपनी सेल्फी वाली तस्वीर के साथ टिकट बनवा सकता है। ब्यूरो प्रभारी राजेश वर्मा ने बताया कि लैपटॉप के जरिए सेल्फी वाली तस्वीर को स्कैन किया जाएगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति को कुंभ की यादगार तस्वीर टिकट के साथ उपलब्ध करा दी जाएगी।

ऐसे होगा काम

-डाकघर प्रशासन की ओर से मेला क्षेत्र में माई स्टैंप की सुविधा पंद्रह जनवरी से लेकर चार मार्च तक प्रत्येक डाकघर में उपलब्ध कराई जाएगी।

-सेल्फी के साथ एक टिकट की कीमत पच्चीस रुपए और बारह टिकट पर सेल्फी वाली तस्वीर छपवाने की कीमत तीन सौ रुपए रखी जाएगी।

-प्रत्येक डाकघर में एक-एक फिलाटेनिक ब्यूरो स्थापित किया जाएगा।

-माई स्टैंप के लिए प्रत्येक ब्यूरो में एक लैपटॉप, स्कैनर व प्रिंटर रखा जाएगा।

-इसके साथ ही दो-दो एक्सपर्ट कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।

-सेल्फी लेने वाले एक व्यक्ति को पांच से दस मिनट के भीतर फिलाटेनिक ब्यूरो के कर्मचारी टिकट उपलब्ध करा देंगे।

-इसके अलावा ब्यूरो में कैमरा की भी सुविधा दी जाएगी।

-इससे बिना सेल्फी के भी व्यक्ति टिकट पर अपनी तस्वीर छपवा सके।

कुंभ मेला में दुनिया से करोड़ों लोग आएंगे। उनकी स्मृतियों में कुंभ की यादें हमेशा जीवंत करने के लिए माई स्टैंप की सुविधा दी जाएगी। सेल्फी हो या बिना सेल्फी की तस्वीर हर किसी को टिकट पर खुद की तस्वीर छपवाने का मौका दिया जाएगा।

-एमयू अब्दाली, चीफ पोस्टमास्टर इलाहाबाद परिक्षेत्र